share--v1

तो दिवालिया होने वाला है यूक्रेन,  World Bank ने जारी की चेतावनी

World Bank On Ukraine: विश्व बैंक के एक अधिकारी ने समय रहते यूक्रेन को पश्चिमी मदद न मिलने पर उसके दिवालिया होने की घोषणा की है.

auth-image
India Daily Live

World Bank On Ukraine: यूक्रेन बहुत जल्द या हद से हद अगले साल तक दिवालिया हो सकता है यदि पश्चिमी देशों ने समय रहते उसकी मदद नहीं की. विश्व बैंक के अधिकारी ने कहा कि पश्चिम ने यदि समय रहते कीव के ऋणों को माफ नहीं किया और पुनर्गठन कार्यक्रमों को मंजूरी नहीं दी तो कीव संकटभरे दिवालियेपन का सामना कर सकता है. 

रूसी समाचार एजेंसी टास के मुताबिक, कीव रूस से जंग के बाद वित्तीय सहायता के लिए पश्चिमी देशों पर निर्भर हो गया है. लेकिन पिछले कुछ माह में विदेशी समर्थन में कमी दर्ज की गई है. अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दिया जाने वाला 60 अरब डॉलर का सहायता कार्यक्रम भी कांगेस में रुका हुआ है. 

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में यूक्रेन की सहायता के लिए जारी की गई पिछले हफ्ते 1.5 बिलियन डॉलर की किश्त जारी की गई थी. अधिकारी ने नाम ने छापने की शर्त पर कहा कि वर्ल्ड बैंक में रूसी प्रतिनिधि ने संगठन के चार्टर का हवाला देते हुए यूक्रेनी ऋण के खिलाफ मतदान किया. उन्होंने कहा कि 2025 में यदि पश्चिमी ऋणदाताओं ने यूक्रेन के ऋण को माफ करने से मना किया तो वह दिवालियापन के गंभीर सकट से जूझेगा. 

यूक्रेन के प्रधान मंत्री डेनिस शमिगल ने विश्व बैंक द्वारा प्र्दान किए गए फंड पर कहा कि यह  ऋण सामाजिक और मानवीय जरूरतों के साथ-साथ पुनर्निर्माण पर भी खर्च किया जाएगा.  यूक्रेनी सरकार को इस वर्ष 43.9 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड बजट घाटे की आशंका है.  कीव अपने पश्चिमी समर्थकों से वित्तीय सहायता के साथ इसके बड़े हिस्से को कवर करने की योजना बना रहा है. 


 

Also Read