menu-icon
India Daily
share--v1

PM Modi in UAE: अबू धाबी में क्यों पीएम मोदी को याद आई कुरान, मंदिर उद्घाटन पर जानें क्या बोले

Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूईए में पहले मंदिर की स्थापना के मौके पर कुरान को भी याद किया. इसके पीछे की वजह भी उन्होंने बड़ी और स्पष्ट बताई है.

auth-image
India Daily Live
modi at uae

अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुरान के उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि यह मंदिर विश्व की विविधता और एकता का प्रतिक है.

कुरान का जिक्र किया

पीएम मोदी ने बताया कि मंदिर की दीवारों पर न केवल हिंदू धर्म के चिन्ह बल्कि इजिप्ट की hieroglyphics और कुरान की कहानियां भी खुदाई गई हैं. उन्होंने कहा कि यह मंदिर धर्मों के बीच की सद्भावना और विश्व की एकता का प्रतीक बनेगा. उन्होंने कहा कि यह मंदिर सिर्फ एक पूजा स्थल ही नहीं, बल्कि मानवता की साझी विरासत का प्रतीक भी है.

भारत की संस्कृति पर बात की

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि हमारी संस्कृति और हमारी आस्था हमें विश्व कल्याण के लिए संकल्पित रखती है. भारत ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मंत्र के अनुसार कार्य कर रहा है. उन्होंने कहा कि अबू धाबी के मंदिर की मानवीय प्रेरणा हमारे इन संकल्पों को बल देगी और उन्हें पूरा करेगी.

700 करोड़ रुपये में बनाया गया ये मंदिर

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जीवन को मां भारती के लिए समर्पित बताया. उन्होंने कहा कि परमात्मा ने जो शरीर और समय दिया है, वह सब मां भारती के लिए है. 140 करोड़ लोग उनके आराध्य देव हैं.

यह मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल राहबा के पास 27 एकड़ के इलाके में लगभग 700 करोड़ रुपये में बनाया गया है.

राम मंदिर को भी याद किया

इस दौरान पीएम मोदी ने भारत के अमृतकाल का जश्न मनाते हुए राम मंदिर का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पिछले महीने ही अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है. रामलला अपने नए भवन में विराजमान हैं. पूरा भारत और हर भारतीय उस प्रेम और भाव में लीन है.