menu-icon
India Daily
share--v1

'अमेरिका दिवालिया हो चुका है, खुद को बचाइए...', कौन हैं ऐसा कहने वाले रॉबर्ट कियोसाकी?

Robert T Kiyosaki: अपनी चर्चित किताब रिच डैड पुअर डैड के लिए पूरी दुनिया में मशहूर रॉबर्ट कियोसाकी इन दिनों अपने ट्वीट्स के लिए चर्चा में हैं. उन्होंने कहा है कि अमेरिका दिवालिया हो रहा है.

auth-image
India Daily Live
Robert Kiyosaki
Courtesy: Social Media

मशहूर लेखक रॉबर्ट टी कियोसाकी एक ट्वीट की वजह से चर्चा में आ गए हैं. रॉबर्ट कियोसाकी ने कहा है कि अमेरिका दिवालिया हो रहा है. उन्होंने लोगों को चेतावनी दी है कि शेयर मार्केट, बॉन्ड और रियल एस्टेट सब धराशायी हो जाएगी. निवेशकों को टिप्स देने के लिए मशहूर रॉबर्ट कियोसाकी ने लोगों को सलाह दी है कि उन्हें सोना, चांदी और बिटकॉइन में ही निवेश करना चाहिए. दुनियाभर में बिक्री के झंडे गाड़ने वाली किताब 'रिच डैड पुअर डैड' लिखने वाले रॉबर्ट पहले भी लोगों को सलाह दे चुके हैं कि उन्हें सोना और चांदी में निवेश करना चाहिए. कियोसाकी का कहना है कि आने वाले समय में चांदी कई गुना पैसे बनाने वाली है.

रॉबर्ट कियोसाकी अक्सर ट्विटर पर लोगों को टिप्स देते रहते हैं कि उन्हें कहां निवेश करना चाहिए और कहां नहीं. वह ज्यादातर लोगों को बिटकॉइन में निवेश करने और सोना-चांदी खरीदने की सलाह देते हैं. इस बार उन्होंने कहा है कि अमेरिका पर हर महीने कर्ज बढ़ता जा रहा है और एक समय ऐसा जरूर आएगा जब इकोनॉमी ध्वस्त हो जाएगी.

कौन हैं रॉबर्ट कियोसाकी?

रॉबर्ट कियोसाकी एक एजुकेटर, निवेशक,, लेखक और पर्सनल फाइनेंस पर टिप्स देने वाले सलाहकार हैं. उनकी किताब 'रिच डैड पुअर डैड' अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली पर्सनल फाइनेंस की किताब है. उन्हें दुनियाभर में फाइनेंस से संबंधित जागरूकता फैलाने के लिए जाना जाता है. लेखक और कारोबारी बनने से पहले रॉबर्ट कियोसाकी मिलिट्री में भी काम कर चुके हैं. वह कई मीडिया चैनलों पर गेस्ट के रूप में भी आते रहते हैं.

77 साल के हो चुके रॉबर्ट कियोसाकी मूलत: जापान के हैं लेकिन उनकी पढ़ाई-लिखाई हवाई में हुई. मरीन कॉर्प्स में हेलिकॉप्टर पायलट की नौकरी करने के बाद कियोसाकी ने Xerox में नौकरी शकी और वहां नंबर 1 सेल्सपर्सन बने. बाद में उन्होंने खुद की कंपनी भी बनाई .