menu-icon
India Daily
share--v1

200 डॉलर के निवेश से खड़ी की 1 ट्रिलियन मार्केट कैप वाली कंपनी, आज हैं दुनिया के टॉप अमीरों में शुमार 

Jensen Huang: अमेरिका की Nvidia Corp एकमात्र चिप बनाने वाली कंपनी है जिसने एक ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया है. इसके फाउंडर ने बेहद ही छोटी रकम के साथ इस कंपनी की बुनियाद रखी थी.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Jensen

हाइलाइट्स

  • अमेरिका की सबसे वैल्यूएबल कंपनियों में से एक 
  • दुनिया में एआई का तेजी से बढ़ रहा चलन 

Jensen Huang: दुनिया में कुछ कंपनियों का ही मार्केट कैप एक ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा है. इस सूची में 
AI चिप बनाने वाली अमेरिका की कंपनी  Nvidia Corp भी शामिल है. यह एकमात्र चिप बनाने वाली कंपनी है जिसने एक ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल किया है. इसकी स्थापना ताइवान में जन्में जेनसन हुआंग ने 1993 में की थी. इस कंपनी की सबसे खास बात यह थी कि इसकी शुरुआत मात्र 200 डॉलर के छोटे निवेश से हुई थी. 

दुनिया में एआई का तेजी से बढ़ रहा चलन 


हुआंग 43.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के रईसों की सूची में 29वें नंबर पर काबिज हैं. हुआंग का मानना है कि एआई कंप्यूटर क्रांति का नेतृत्व कर रहा है. इसे इस्तेमाल करना आसान है. इस कारण ही यह तेजी से आगे बढ़ रहा है. कोई भी इंडस्ट्री इसके बिना नहीं रहेगी.दुनिया की अधिकतर कंपनियां पॉवरफुल कंप्यूटर्स की ओर रुख कर रही हैं जिनका इस्तेमाल चैटजीपीटी जैसे जेनरेटिव एआई को हैंडल करने में किया जा सके. 

कोविड फेज में आयी सबसे ज्यादा तेजी 

Nvidia Corp की स्थापना साल 1993 में की गई थी. शुरुआत में यह कंपनी वीडियो गेम ग्राफिक्स चिप्स बनाया करती थी.कोरोना काल में उनकी कंपनी के शेयरों में भारी तेजी दर्ज की गई. क्रिप्टो में बूम के कारण चिप के इस्तेमाल में तेजी देखी गई थी.

अमेरिका की सबसे वैल्यूएबल कंपनियों में से एक  

दुनिया में हर दिन एआई का चलन बेहद तेजी के साथ बढ़ रहा है. इसके साथ ही सेमीकंडक्टर चिप्स की डिमांड भी और तेजी से बढ़ती जा रही है. इसी वजह से एनवीडिया कॉर्प के शेयरों में लगातार तेजी देखी जा रही है. कंपनी की ओर से अपनी 16 अरब डॉलर की सेल होने का अनुमान लगाया गया है. इस कंपनी का फिलहाल 1.210 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की छटी और यूएस की पांचवीं सबसे ज्यादा वैल्यूएबल कंपनी है.