menu-icon
India Daily
share--v1

क्या करती हैं वे 3 भारतीय कंपनियां जिन पर अमेरिका ने लगा दिया बैन? ईरान से क्या हुई थी डील

USA Sanction On Firms: अमेरिका ने दर्जनों कंपनियों और जहाजों पर ईरान की मदद करने के लिए प्रतिबंधित किया है. यह कंपनियां ईरान की मदद करके पूरे क्षेत्र को अस्थिर करने के प्रयासों में शामिल थीं.

auth-image
India Daily Live

USA Sanction On Firms: अमेरिका ने गुरुवार को ईरानी सेना की ओर से अवैध व्यापार और यूएवी हस्तांतरण की सुविधा के लिए भारत की तीन कंपनियों सहित एक दर्जन से अधिक कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों पर बैन लगाया है. अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने कहा कि कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों ने रूस-यूक्रेन जंग में रूस को मानव रहित हवाई विमान (UAV)की गुप्त तरीके से बिक्री की है. इस बिक्री को गुप्त बनाए रखने और वित्तपोषण के लिए केंद्रीय भूमिका निभाई है.

इन गतिविधियों को देखने के लिए ईरानी सेना की सहारा थंडर कंपनी शामिल है. यह कंपनी ईरान की व्यापारिक गतिविधियों की देखभाल करती है. सहारा थंडर का समर्थन करने में भारत की भी तीन कंपनियां शामिल हैं जिन्हें प्रतिबंधित किया गया है. इनके नाम हैं जेन शिपिंग, पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि ईरानी सेना की  विशाल शिपिंग नेटवर्क वाली कंपनी है जो ईरानी रक्षा और सशस्त्र बलों के रसद मंत्रालय (MODAFL) की ओर से कई देशों को ईरानी वस्तुओं की बिक्री और शिपमेंट की डिलीवरी करती है. यह रूस, चीन, वेनेजुएला जैसे देश शामिल हैं.

 ईरानी कंपनी को दी सेवाएं 

सहारा थंडर ने कुक आइलैंड्स-के जहाज CHEM (IMO 9240914) के लिए भारत की जेन शिपिंग और पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ टाइम-चार्टर कॉन्ट्रैक्ट किया है. इसका प्रबंधन और संचालन यूएई की सेफ सीज शिप मैनेजमेंट FZE द्वारा किया जाता है. ईरानी कंपनी ने 2022 में कई वस्तुओं के शिपमेंट के लिए इस जहाज का इस्तेमाल किया.  भारत की सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (OPC) प्राइवेट लिमिटेड और यूएई स्थित कंपनी ट्रांस गल्फ एजेंसी एलएलसी ने भी सहारा थंडर के समर्थन में जहाज प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने के लिए मिलकर काम किया है. 

'ईरान पूरे क्षेत्र की सुरक्षा प्रभावित कर रहा'

टेरर और फाइनेंसियल इंटेलिजेंस सेक्रेटरी ब्रायन ने कहा कि ईरान का रक्षा मंत्रालय रूस युद्ध, इजरायल पर हमले और हवाई रहित विमान और खतरनाक हथियार उपलब्ध कराकर पूरे क्षेत्र को अस्थिर कर रहा है. ब्रायन ने कहा हम अपने सहयोगियों के साथ निपटने के लिए सभी प्रकार के संसाधनों का प्रयोग करेंगे. प्रतिबंधित कंपनियां शिपिंग और लॉजिस्टिक सप्लाई चेन से संबंध रखती हैं. 


 

Also Read