menu-icon
India Daily
share--v1

तालिबान ने खोल दिया पाकिस्तानी झूठ का धागा, कहा- 'आतंकियों को पाल रही शहबाज सरकार' 

Taliban On Pakistan: अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने पाकिस्तान सरकार पर ISIS के आंतकियों को सरंक्षण देने का आरोप लगाया है. यह बयान दोनों देशों के सबंधों में आ रही गंभीर गिरावट की ओर संकेत करता है.

auth-image
India Daily Live

Taliban On Pakistan: अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज तालिबान ने पाक की शहबाज सरकार पर बड़ा हमला बोला है. तालिबानी नेता और अफगान सरकार के विदेश मंत्री मौलवी आमिर खान मुत्ताकी ने पाक पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि पाक सरकार इस्लामिक स्टेट के आतंकियों को सरंक्षण दे रही है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में ISIS के लड़ाके मौजूद नहीं है. 

तालिबानी मंत्री ने अफगान-कजाख अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी के दौरान यह बातें कही हैं. दोनों देशों के बीच खराब होते संबंधों के बीच तालिबान द्वारा लगाए गए आरोप काफी अहम हैं. आईएसआईएस की खुरासान शाखा ने अफगानिस्तान के भीतर भी कई हमलों को अंजाम दिया है. इस्लामिक स्टेट की खुरासान शाखा तालिबान को अपना प्रमुख दुश्मन मानती है.

मुत्ताकी ने अपने संबोधन में कहा कि अफगानिस्तान के तीन पड़ोसी मुल्कों ने आईएसआईएस के उभार में अनुकूल माहौल तैयार किया है. उन्होंने कहा कि ये देश आतंकी उपलब्ध कराते हैं और प्रोपेगेंडा, फंडिंग के लिए माहौल तैयार करते हैं. 

अफगानिस्ता में हाल ही में हुए हमलों में अधिकांश ताजिक और पाक नागरिकों को हिरासत में लिया गया है.पिछले महीने रूसी राजधानी में भी आतंकी हमले में पाक कनेक्शन सामने आया था. गिरफ्तारी के बाद पकड़े गए हमलावर ताजिक मूल के निकले थे. पकड़े गए एक शख्स ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग भी ली थी. 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच रिश्ते इस समय तनाव के दौर से गुजर रहे हैं. इस्लामाबाद अफगान की तालिबान सरकार पर आरोप लगाता रहा है कि वह टीटीपी के आतंकियों को पनाह देती है जो पाक सैन्य बलों को निशाना बनाते हैं और उसके यहां हमलों को अंजाम देते हैं. इसी के चलते पाक सेना ने पिछले महीने अफगानिस्तान में एयर स्ट्राइक कर दी थी. अफगान सरकार अपना ज्यादातर व्यापार पाक रास्ते से न करके ईरान के चाबहार पोर्ट से कर रही है. इसे भारत ने बनाया है जिससे पाक को मिर्ची लग रही है.

Also Read