share--v1

तीसरी बार इजरायल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन, सीजफायर और मानवीय सहायता पर करेंगे वार्ता

Blinken Visist to Israel: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को अपनी इजरायली यात्रा से पहले कहा था कि वह आने वाले दिनों में सीजफायर की लिमिट और आगे बढ़ाने पर बात करेंगे. उन्होंने कहा था कि सीजफायर को बढ़ाने लिए यूएस जो कर सकता है वह करेगा.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मानवीय सहायता बढ़ाने पर अमेरिका का जोर 
  • बेंजामिन ने कहा- जंग फिर से होगी शुरू

Blinken Visit To Israel: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी  मेरिकी विदेश मंत्री गुरुवार तड़के तेल अवीव पहुंचे गए हैं. अपनी इस यात्रा के दौरान वह हमास के साथ सीजफायर और गाजा पट्टी को मानवीय सहायता के प्रावधान पर इजरायली नेताओं के साथ वार्ता करेंगे. आपको बता दें कि युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री की यह तीसरी इजरायली यात्रा है. 


मानवीय सहायता बढ़ाने पर अमेरिका का जोर 

बुधवार को अपनी इजरायल की यात्रा से पहले कहा कि हम सीजफायर की सीमा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा बंधकों की रिहाई संभव हो सके. ब्लिंकन ने कहा कि सीजफायर को बढ़ाने के लिए अमेरिका जो कर सकता है वह कर रहा है. हम गाजा को और अधिक मानवीय सहायता मुहैया कराने को लेकर इजरायल से बात कर रहे हैं. 

आज खत्म हो रहा है छह दिनों का युद्धविराम 

इजरायल में हुए हमास के हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और हमास ने यहां से 240 लोगों को बंधकों बना लिया था. इधर, इजरायल और हमास के बीच छह दिनों के युद्ध विराम की घोषणा की गई थी, जो आज खत्म हो रही है. कई देशों की ओर से युद्ध विराम की सीमा बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है. उनमें अमेरिका भी शामिल हैं, ताकि अधिक से अधिक बंधकों को हमास के चंगुल से छुड़ाया जा सके.


बेंजामिन ने कहा- जंग फिर होगी शुरू 

रिपोर्ट के मुताबिक, 150 लोग अब भी हमास की कैद में हैं. पांच दिन के सीजफायर के दौरान हमास ने 97 बंधकों को छोड़ा है. वहीं, इजरायल आज 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा. युद्धविराम का आज अंतिम दिन है. हमास सीजफायर को बढ़ाने के लिए तैयार है मगर इस पर इजरायली पीएम की सहमति बाकी है. बेंजामिन सीजफायर खत्म होने के बाद जंग फिर से शुरू होने की बात कर चुके हैं.

Also Read

First Published : 30 November 2023, 10:00 AM IST