share--v1

India Canada Ties: अमेरिकी आरोपों के बाद बोले कनाडाई पीएम ट्रूडो- 'अब मेरी बातों को गंभीरता से ले भारत'

India Canada Ties: अमेरिका ने भारत पर उसकी धरती पर सिख अलगाववादी की हत्या की साजिश में उसके एजेंट के शामिल होने का आरोप लगाया है. इन आरोपों के बाद कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भारत सरकार का अधिकारी साजिश में शामिल!
  • भारत ने किया उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन

India Canada Ties: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका द्वारा लगाए गए आरोपों पर फिर से निशाना साधा है. ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी निज्जर हत्याकांड मामले में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के आरोपों को फिर से दोहराया है. उन्होंने कहा कि यूएस ने बताया कि भारत सरकार के एक अधिकारी पर उसकी धरती पर खालिस्तानी आतंकी को मारने के लिए असफल साजिश रची थी. कनाडाई पीएम ने कहा कि अब भारत को कनाडा के लगाए गए आरोपों को मान लेना चाहिए. भारत को उन आरोपों की गंभीरता से जांच करनी चाहिए. 


भारत सरकार का अधिकारी साजिश में शामिल!

अमेरिका के न्याय विभाग ने बुधवार को कहा था कि 52 वर्षीय व्यक्ति ने भारत सरकार के एक कर्मचारी के साथ काम किया था. वह उसको सुरक्षा और खुफिया जानकारी साझा करता था.अधिकारी ने एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या की साजिश रची थी. ट्रूडो ने कहा कि अमेरिका के ये आरोप इस मामले में लगाए गए आरोप कनाडा की उन चिंताओं को स्पष्ट करता है जो वह शुरूआत से लगा रहा है. भारत को अब इन्हें गंभीरता से लेना होगा. 

दो माह बाद अमेरिका ने लगाए आरोप 

अमेरिका के ये आरोप कनाडा की ओर से लगाए गए आरोपों के दो महीने बाद आए हैं. अमेरिकी आरोपों में कहा गया है कि जून में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के विश्वसनीय आरोप थे. भारत ने उन आरोपों को खारिज कर दिया है.

भारत ने किया उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन

भारत ने कहा है कि अमेरिकी धरती पर सिख चरमपंथी को मारने की साजिश संबंधी आरोपों की जांच के लिए एक हाई लेबल जांच समिति का गठन किया गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ने संगठित अपराधियों, आतंकवादियों और बंदूक चलाने वालों को लेकर भारत के साथ कुछ इनपुट साझा किए थे.उन्होंने कहा कि भारत इन्हें गंभीरता से लेता है क्योंकि यह भारत की नेशनल सिक्योरिटी से भी संबंधित हैं. 


 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 07:53 AM IST