share--v1

हमास के साथ मिलकर काम कर रही UNRWA, इजरायल ने लगाए यूएन एजेंसी पर आरोप

Israel Hamas War: इजरायल ने यूएन की एजेंसी UNRWA पर आरोप लगाया कि इसके कर्मचारी गाजा में हमास के लिए काम करते हैं. सात अक्टूबर के हमले में इसके लोग शामिल थे.

auth-image
Shubhank Agnihotri

हाइलाइट्स

  • यूएन से तत्काल कार्रवाई की मांग 
  • यूएन ने किया समीक्षा का वादा 

Israel Hamas War: इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने कहा है कि हमास के साथ जंग खत्म होने के बाद वह यूएन की एजेंसी को गाजा में फिलिस्तीनी लोगों के लिए काम करने से रोकेगा. इजरायल ने इससे पहले UNRWA के कर्मचारियों पर इजरायल में हुए हमले का आरोप भी लगाया था. 

यूएन से तत्काल कार्रवाई की मांग 

इजरायल के विदेश मंत्री एक्स पोस्ट पर लिखा कि हम सालों से चेतावनी देते आ रहे हैं कि  UNRWA  शरणार्थी मुद्दे को जारी रखता है और शांति बहाली प्रक्रिया में बाधक बनता है. उन्होंने कहा कि  UNRWA गाजा में हमास के लिए काम करता है. इसके अलावा उन्होंने यूएन से इस एजेंसी पर तुरंत कार्रवाई करने की मांग भी की. उन्होंने एजेंसी के कर्मचारियों पर हमास का सहयोग करने का भी आरोप लगाया. 

हमास ने यूएन से क्या कहा? 

इससे पहले हमास ने शनिवार को  UNRWA के कर्मचारियों पर इजरायल के आरोपों की निंदा की थी. हमास ने यूएन से आग्रह किया था कि वह वैश्विक संस्थाओं को कमजोर करने वाले देशों के सामने न झुकें. 

UNRWA ने शुक्रवार को कहा  कि सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायल ने उसके जिन कर्मचारियों को आरोपी ठहराया था उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है. 

यूएन ने किया समीक्षा का वादा 

इजरायल के मंत्री ने अमेरिका की ओर से UNRWA को फंड बंद करने के फैसले की सरहाना की थी. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने भी यूएनआरडब्ल्यूए की फंडिंग पर रोक लगा दी.

यूनाइटेड नेशन के स्पोक्सपर्सन स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूएनआरडब्ल्यूए की तत्काल समीक्षा करने का वादा किया है.

Also Read

First Published : 27 January 2024, 10:34 PM IST