share--v1

इस लड़की से हार गए तालिबानी! नौकरी करने से रोका तो करने लगी ऐसा काम, अब विदेशी भी हैं फैन

Taliban News: अफगानिस्तान में काम पर जाने से रोके जाने के चलते महिलाओं की स्थिति खराब हो गई है. अब कुछ महिलाओं ने यूट्यूब के जरिए अपनी कमाई शुरू कर दी है.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: Social Media

अफगानिस्तान में तालिबानी शासन आने के बाद से महिलाओं का जीवन नरक हो गया है. उन्हें स्कूल-कॉलेज जाने से रोका गया है. अब कई जगहों पर महिलाओं को नौकरी करने से भी रोका जा रहा है. नौकरी पर जाने से रोके जाने पर एक लड़की ने अब यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू कर दिया है. अब अपने वीडियो में वह फैसन, मेकअप, खाने-पीने की चीजों और अपने परिवार के बारे में बातें करती हैं. इसका नतीजा यह हुआ है कि वह सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगी हैं और हर दिन वह यूट्यूब पर वीडियो अपलोड भी कर रही हैं.

21 साल की सेताइश हयात तालिबानी शासन आने से पहले तक टीवी और स्थानीय फिल्मों में ऐक्टिंग किया करती थीं. तालिबान के सत्ता में आते ही उन टीवी सीरियल पर बैन लगा दिया गया जिनमें महिलाएं काम करती थीं. इतना ही नहीं, टीवी पर समाचार पढ़ने वाली महिलाओं को भी हिजाब पहनने की हिदायत दे दी गई. बता दें कि तालिबान ने महिलाओं के पार्क जाने और बिना किसी पुरुष अभिभावक के यात्रा करने से भी रोक दिया है.

ऑस्ट्रेलिया में भी देखे जाते हैं वीडियो

ऐसी स्थिति में हयात ने यूट्यूब वीडियो को अपनी कमाई का जरिया बनाया है. अब वह हर दिन एक वीडियो अपलोड करती हैं और इन वीडियो में फिल्मों, खाने-पीने की चीजों और फैशन पर बात करती हैं. उनके चैनल पर 20 हजार सब्सक्राइबर हैं. हयात बताती हैं कि वह बहुत कम चीजों के साथ अपने वीडियो शूट कर लेती हैं और उनके वीडियो को ऑस्ट्रेलिया जैसी जगहों पर भी खूब देखा जाता है.

कई प्रतिबंधों के चलते अफगानिस्तान के यूट्यूबर्स अफगानिस्तान के बजाय किसी दूसरी करेंसी में यूट्यूब से पैसे लेते हैं. बाद में वह दूसरे देशों में बैठे लोगों की मदद से ये पैसे मंगा लेते हैं. हयात बताती हैं कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका और पाकिस्तान में भी उनके वीडियो देखे जाते हैं. कई अन्य महिला यूट्यूबर बताती हैं कि अफगानिस्तान में यूट्यूब पर चेहरा दिखाते हुए वीडियो बनाना खतरों से भरा है लेकिन हमें अपनी कमाई के लिए यह रिस्क लसेना ही पड़ता है.