menu-icon
India Daily
share--v1

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने की PM मोदी की तारीफ, कहा- उन्हें डराना-धमकाना नामुमकिन

Russian President Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बार फिर जमकर तारीफ की है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
pm modi and putin

हाइलाइट्स

  • व्लादिमीर पुतिन ने की पीएम मोदी की तारीफ
  • कहा- उनके फैसले मुझे चकित कर देते हैं

Russian President Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बार फिर जमकर तारीफ की है. पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए पुतिन ने कहा कि वो भारत के लोगों के हितों के रक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं. उन्हें राष्ट्र हित के खिलाफ फैसला लेने पर कोई मजबूर नहीं कर सकता है. उन्हें डराने, धमकाने या मजबूर कर सकने की मैं (पुतिन) कल्पना भी नहीं कर सकता हूं. 

अगले साल होने हैं राष्ट्रपति चुनाव

आपको बताते चलें कि रूस में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों का एलान भी हो चुका है. रूस में 17 मार्च 2024 को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा. रूस की संसद के उच्च सदन ने सर्वसम्मति से  चुनाव तारीखों की घोषणा की. 
 

मजबूत हो रहे हैं दोनों देश के रिश्ते

रूस और और यूक्रेन जंग के बीच राष्ट्रपति  व्लादिमीर पुतिन ने नई दिल्ली और मॉस्को के संबंध को लेकर कहा कि पीएम मोदी की नीति दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने की गारंटी है. 

एक मीडिया इंटरव्यू में रूसी राष्ट्रपति  व्लादिमीर पुतिन कहा कि पीएम मोदी की वजह से भारत और रूस के संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं.  के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए पीएम मोदी द्वारा लिए गए फैसले आश्चर्यचकित कर देने वाले होते हैं. 

"उन्हें नहीं कर सकते मजबूर"

पुतिन ने कहा- पीएम मोदी को कोई भी देश हित के खिलाफ फैसला लेने के लिए मजबूर नहीं कर सकता. मुझे पता है कि उन पर कितना दबाव है. लेकिन हमने इस मुद्दे पर कभी बात नहीं की. देशवासियों के हित में लिए गए उनके फैसले से मैं भी चौंक जाता हूँ. 

इससे पहले इसी साल 4 अक्टूबर को राष्ट्रपति  व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी आर्थिक फोरम के 8वें सम्मेलन में भी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की थी. तब उन्होंने पीएम मोदी को इंटेलीजेंट इंसान बताया था. उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत प्रगति कर रहा है.