menu-icon
India Daily
share--v1

Iranian president Moscow Visit: पुतिन की इस्लामिक देशों की यात्रा के एक दिन बाद मास्को पहुंचे ईरानी राष्ट्रपति रईसी

Iranian president Moscow Visit: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक दिवसीय इस्लामिक देशों की यात्रा के बाद मॉस्को ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की अगवानी की है. क्रेमलिन ने जानकारी दी कि ईरानी राष्ट्रपति का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को रूसी यात्रा पर पहुंचा है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Moscow

हाइलाइट्स

  • पुतिन के साथ इजरायल फिलिस्तीन विवाद पर करेंगे चर्चा

Iranian president Moscow Visit: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक दिवसीय इस्लामिक देशों की यात्रा के बाद मॉस्को ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की अगवानी की है. क्रेमलिन ने जानकारी दी कि ईरानी राष्ट्रपति का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को रूसी यात्रा पर पहुंचा है. रईसी अपनी इस यात्रा के दौरान पुतिन से अहम अंतर्राष्ट्रीय मसलों पर चर्चा करेंगे. 

रूसी राष्ट्रपति मुख्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बताया कि राष्ट्रपति पुतिन और उनके समकक्ष रईसी के बीच प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

दोनों नेताओं का जोर द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने पर होगा. पेस्कोव के मुताबिक, दोनों नेता ट्रांसपोर्ट, एनर्जी, जैसे मसलों पर बातचीत करेंगे.

क्रेमलिन ने यह भी बताया है कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में रूस और ईरान के बीच परिवहन, ऊर्जा, संयुक्त परियोजनाओं के मुद्दों पर चर्चा करेंगे और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

ईरानी समाचार एजेंसी तस्नीम ने कहा है कि दोनों नेता मध्य पूर्व की स्थिति, विशेष रूप से इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष और गाजा में मानवाधिकारों के उल्लंघन जैसे गंभीर मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे. 

पुतिन की रायसी से मुलाकात रूसी राष्ट्रपति द्वारा बुधवार को सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के बाद हो रही है.

क्रेमलिन के ने बताया कि मध्य पूर्वी नेताओं के साथ अपनी बातचीत में पुतिन ने द्विपक्षीय सहयोग, तेल की कीमतों, यूक्रेन संघर्ष, गाजा की स्थिति के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया.