menu-icon
India Daily
share--v1

मोदी के फिर मुरीद हुए पुतिन, भारतीय विदेश नीति को जमकर सराहा 

Putin Praised Indian Foreign Policy Again: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय विदेश नीति की जमकर सराहना की है. पुतिन ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर कभी भी रूस के खिलाफ नहीं बोलेगा हमें इस बात का पूरा भरोसा है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
modi

हाइलाइट्स

  • मोदी के नेतृत्व में भारत ने हासिल किया मुकाम
  • मेक इन इंडिया पहल को भी सराहा 

Putin Praised Indian Foreign Policy Again: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय विदेश नीति की जमकर सराहना की है. भारत की स्वतंत्र विदेश नीति के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ भी की है. पुतिन ने कहा कि वर्तमान दुनिया में भारत जैसी स्वतंत्र विदेश नीति के रखना आसान बात नहीं है.

मोदी के नेतृत्व में भारत ने हासिल किया मुकाम

रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन रूसी छात्र दिवस के मौके पर छात्रों को संबोधित कर रहे थे. पुतिन ने इस दौरान कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर दुनिया में सबसे ऊंची है. इसके पीछे सबसे बड़ा रोल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है. उनकी नीतियों का है. उनके नेतृत्व में ही भारत इस मुकाम पर पहुंचा है. 


भारत जैसी स्वतंत्र विदेश नीति काबिले तारीफ 

पुतिन ने अपने संबोधन में आगे कहा कि रूस भारत और उनके नेतृत्व पर भरोसा कर सकता है. भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर कभी भी रूस के खिलाफ नहीं बोलेगा हमें इस बात का पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा कि बदल रहे वैश्विक हालात में भारत जैसी स्वतंत्र विदेश नीति को अपनाना कतई आसान नहीं है. यह काम पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत आसानी से कर रहा है. 

मेक इन इंडिया पहल को सराहा 

पुतिन ने इस दौरान भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल की खासा तारीफ की. उन्होंने कहा कि यह परियोजना खूब सफलता हासिल कर रही है.रूस इस परियोजना में सबसे बड़ा विदेशी निवेशक बनकर उभरा है.उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ अपनी योजनाओं को पूरा करने का प्रसार कर रहे हैं.

रूस भारत में सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है. हमारी कंपनी रोसेनेफ्ट द्वारा एक तेल रिफाइनरी, गैस स्टेशन का नेटवर्क, एक बंदरगाह के अधिग्रहण में 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया गया है. रूसी राष्ट्रपति ने भारत को विविध संस्कृति वाला देश बताया है.