menu-icon
India Daily
share--v1

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के स्कूल-कॉलेज को निशाना बना रहा रूस, 'हैरी पॉटर कैसल' को मिसाइल से किया तबाह

Russia Ukraine War: रूस अब यूक्रेन के स्कूल-कॉलजों पर मिसाइल दाग रहा है. मंगलवार शाम रूस ने ओडेशा के एक कॉलेज पर हमला कर दिया, जिसमें कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई. हमला यूक्रेन के 'हैरी पॉटर कैसल' पर किया गया, जो एजुकेशनल इंस्टिट्यूट है. हैरी पॉटल कैसल पर मिसाइल हमले के बाद कैंपस की एक बिल्डिंग जलती दिख रही है.

auth-image
India Daily Live
A building of the Odesa Law Academy complex in Odesa
Courtesy: फोटो क्रेडिट- एसोसिएटेड प्रेस

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को 26 महीने से अधिक का वक्त हो चुका है, लेकिन रूस का इंतकाम अभी तक खत्म नहीं हुआ है.अब रूस ने यूक्रेन के एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स पर हमले शुरू कर दिए हैं. मंगलवार शाम करीब 6 बजे रूस ने यूक्रेन के ओडेशा में मौजूद एजुकेशनल इंस्टिट्यूट 'हैरी पॉटर कैसल' पर मिसाइलें दागीं. हमले में 5 लोगों की मौत की खबर है.

कीव पोस्ट के मुताबिक, मंगलवार शाम करीब 6:30 बजे एक रूसी मिसाइल ने ओडेसा में एक ऐतिहासिक इमारत पर हमला किया. ये ऐतिहासिक बिल्डिंग अर्काडिया जिले के समुद्र तट पर मौजूद है. इसे हैरी पॉटर कैसल के रूप में जाना जाता है. हैरी पॉटर कैसल इंटरनेशनल ह्यूमैनिटेरियन यूनिवर्सिटी का रिसेप्शन हाउस था. हमले में 30 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है.घायलों में प्रेग्नेंट महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. 

हमले के वक्त कई लोग निकले थे टहलने

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस की ओर से इस्कंदर-एम मिसाइल से हमला किया गया है, जो कई लोगों को जद में ले सकती है. कहा जा रहा है कि हमले के दौरान कई लोग हैरी पॉटर कैसल के पास टहलने निकले थे. ये इलाका काफी हरा-भरा माना जाता है. रूस ने कैसल के अलावा अन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया है.

मिसाइल हमलों के कुछ देर पहले यूक्रेन ने क्रीमिया से ओडेसा की ओर अटैक की चेतावनी भी जारी की थी. ओडेसा में हमलों पर क्रेमलिन की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है. उधर, यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि हाल के हफ्तों में बड़े शहरों के खिलाफ रूस के तेज हमलों का उद्देश्य निवासियों को डराना और दहशत पैदा करना है.

रूस के निशाने पर यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर खार्किव

यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों के मुताबिक, रूस का मुख्य निशाना यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर खार्किव है, जो रूसी सीमा से सिर्फ 25 मील दूर है. मार्च के बाद से, रूस पहली बार अपने शस्त्रागार में सबसे घातक हथियारों में से एक के साथ इसे निशाना बना रहा है. खार्किव के अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार को रूस ने फिर से खार्किव को तीन ग्लाइड बमों से निशाना बनाया, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई, जबकि कम से कम 87 लोग घायल हो गए.