menu-icon
India Daily
share--v1

Bangladeshi Cargo Ship Hijacked: हिंद महासागर में बांग्लादेश का मालवाहक जहाज हाईजैक, जहाज पर सोमालिया के 22 समुद्री लुटेरे मौजूद

यूनाइटेड किंगडम मैरीडाइम ट्रेड ऑपरेशंस की जानकारी के मुताबिक जहाज पर इस वक्त 22 अनधिकृत हथियारबंद हैं और यह सोमालिया के तट की ओर बढ़ रहा है.

auth-image
India Daily Live
Bangladeshi cargo ship hijacked in Indian Ocean

Bangladeshi Cargo Ship Hijacked In Indian Ocean: हिंद महासागर में कथित तौर पर एक बांग्लादेशी मालवाहक जहाज का अपहरण कर लिया गया है और अब यह सोमालिया की तरफ बढ़ रहा है. यूनाइटेड किंगडम मैरीडाइम ट्रेड ऑपरेशंस (UKMTO) की रिपोर्ट के अनुसार, जहाज पर दो जहाजों (एक छोटा और एक बड़ा) का उपयोग करते कई लोग सवार हुए हैं.

UKMTO कंपनी के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि फिलहाल जहाज के चालक दल को कोई नुकसान नहीं हुआ है और जहाज इस वक्त 22 अनधिकृत हथियारबंद लोगों के कब्जे में है. जहाज की अंतिम ट्रेस्ड लोकेशन 315 डिग्री के कोर्स पर 0149N 05425E है जो कि सोमालाया के तट की ओर जा रही है.

सोमालियाई लुटेरों ने किया कई जहाजों का अपहरण
बता दें कि सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने हाल ही में कई जहाजों का अपहरण किया है और यह इसी क्रम में एक नई घटना है.
हालांकि मैरीटाइम सुरक्षा एजेंसी एंब्रे ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि जहाज को सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने ही हाइजैक किया है या नहीं.

एंब्रे ने कहा- बांग्लादेश का ही था जहाज
हालांकि समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एंब्रे के हवाले से लिखा है कि यह जहाज बांग्लादेश का ही था और इस पर बांग्लादेश का झंडा लगा हुआ था. यह एक ऐसा जगह था जिसका उपयोग बड़ी मात्रा में माल को ढोने के लिए किया जाता है. यह जहाज मोजांबीक से संयुक्त अरब अमीरात जा रहा था.

 कबीर स्टील री-रोलिंग मिल्स कंपनी का था जहाज
वहीं अल-जजीरा ने इस जहाज की पहचान एमवी अब्दुल्ला के रूप में की है जो 55,000 टन कोयला लेकर जा रहा  था. अल जजीरा ने जहाज की मालिक कंपनी कबीर स्टील री-रोलिंग मिल्स के हवाले से यह जानकारी दी है. अल जजीरा ने कबीर स्टील री-रोलिंग मिल्स के सीईओ मेहरूल करीम के हवाले से कहा कि सोमालिया के 15-20 समुद्री लुटेरों ने इस जहाज को हाइजैक किया है. वहीं UKMTO ने अन्य जहाजों को इस इलाके में सावधानी बरतने की सलाह दी और कहा कि वह मामले की जांच कर रहा है. 

2008-18 तक था सोमालिया लुटेरों का आतंक
गौरतलब है कि साल 2008 से 2018 के बीच दुनिया के प्रमुख व्यापारिक जल मार्गों पर सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने खूब आतंक था. उस दौरान कई समुद्री जहाज लूटे गए. पिछले साल से समुद्री जहाजों के अपहरण की घटनाएं फिर से शुरू हुई हैं.