menu-icon
India Daily
share--v1

PAK ने हासिल कर लिया कुछ ऐसा, तारीफ करते नहीं थक रहे मुल्क के वजीर-ए-आजम  

Pakistan News:  पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC का अस्थायी सदस्य चुना गया है. वह इस पद पर दो साल तक रहेगा. उसे पूरी दुनिया से 182 वोट हासिल हुए. पाक ने अस्थायी सदस्य बनते ही कश्मीर राग अलाप दिया.

auth-image
India Daily Live
Pak Pm
Courtesy: Social Media

Pakistan News:  सोमालिया, पाकिस्तान, डेनमार्क, यूनान और पनामा दो सालों के लिए यूएन सिक्योरिटी काउंसिल के अस्थायी सदस्य चुने गए हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा में इन पांचों सदस्यों को गुप्त मतदान प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया है. यह सभी सदस्य एक जनवरी 2025 से लेकर 31 दिसंबर 2026 तक के अस्थायी कार्यकाल के लिए चुने गए हैं. अफ्रीका और एशिया प्रशांत देशों के लिए निर्धारित दो सीटों पर सोमालिया को 179 वोट मिले. वहीं, पाकिस्तान को कुल 182 वोट हासिल हुए.

लैटिन अमेरिकी देश पनामा को 183 वोट मिले. वहीं, पश्चिमी यूरोप और अन्य देशों में डेनमार्क को 184 और यूनान को 183 वोट प्राप्त हुए. पाक के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक्स पर इस सफलता को सराहा है. उन्होंने एक्स पर लिखा कि यह पूरे मुल्क के लिए गर्व की बात है कि पाक को 182 देशों का साथ मिला, उसे 2025-26 के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुना गया है. 

हम शांति और सुरक्षा में सहयोग के लिए प्रतिबद्ध 

उन्होंने आगे कहा कि पाक वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए अंतरराष्ट्री समुदाय के साथ मिलकर काम करने को तत्पर है. उन्होंने कहा हम राष्ट्रों के बीच शांति, स्थिरता और सहयोग वाली भूमिका पर काम करते रहेंगे. पाकिस्तान के डिप्टी प्रधानमंत्री इशाक डार ने कहा कि हम UNSC के जनादेश के अनुरुप शांति और सुरक्षा में सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है. 

आठवीं बार बना अस्थायी सदस्य 

पाक का यह कार्यकाल 1 जनवरी 2025 से शुरु होगा. वह जापान का स्थान लेगा. वह आठवीं बार सुरक्षा परिषद का अस्थयी सदस्य बना है. अस्थायी सदस्य बनने के बाद पाक ने कश्मीर का राग एक बार फिर अलापा. यूएन में पाक के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने कहा कि एशिया में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देगा. वह फिलिस्तीन और कश्मीरी लोगों के लिए आत्मनिर्णय के सिद्धांत को बढ़ावा देने का प्रयास करेगा.