menu-icon
India Daily
share--v1

इस अफ्रीकी देश में सेना ने बेवजह बहा डाला सैकड़ों लोगों का खून, मरने वालों में 56 बच्चे शामिल

Burkina Faso Execution: पश्चिम अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में सैन्य शासन ने देश समर्थकों का सहयोग करने में शामिल सैकड़ों लोगों की हत्या कर दी. मृतकों में दर्जनों बच्चे भी शामिल हैं.

auth-image
India Daily Live

Burkina Faso Execution: पश्चिमी अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में सैन्य बलों ने सैकड़ों लोगों को मौत के घाट उतार दिया. सेना ने चरमपंथियों के साथ सहयोग करने के आरोप में दो गांवो पर हमला किया. सेना ने अपने हमले में 223 लोगों की हत्या कर दी. मरने वालों में 56 बच्चे भी शामिल हैं. ह्युमन राइट्स वॉच ने गुरुवार को जारी की गई रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. सेना का यह हमला देश के उत्तरी हिस्से में मौजूद नोंदिन और सोरो गांवों में किया गया है. पश्चिमी अफ्रीका के इस देश में सालों से आईएसआएस  और अलकायदा के आतंकी खून बहा रहे हैं.

मानवाधिकार समूह ने यूएन और अफ्रीकी संघ से नरसंहार में शामिल लोगों के खिलाफ स्थानीय प्रयासों का समर्थन करने की बात कही है. ह्यूमन राइट्स वॉच के कार्यकारी निदेशक तिराना हसन ने एक बयान में कहा है कि सेना ने आतंकरोधी अभियान के दौरान आम लोगों की हत्या का नया मामला है. मानवता के खिलाफ अपराध में विश्वसनीयता परखने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन की जरूरत है. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुर्किना फासो की सरकार के स्पोक्सपर्सन ने 25 फरवरी के हमले को लेकर की गई टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. अफ्रीकी देश में आतंकी संगठन अल कायदा और इस्लामिक स्टेट के आतंकी देश समर्थकों को लंबे समय से निशाना बनाते रहे हैं.

आतंकियों के हमलों के कारण 20 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं. बुर्किना फासो में आए दिन हिंसा की खबरें सामने आती रहती हैं. यहां इस्लामिक स्टेट और अलकायदा दोनों के आतंकी सक्रिय हैं. 

 

Also Read