menu-icon
India Daily
share--v1

Pakistan Election 2024: जीत कर भी 'हारे इमरान खान' ने खड़ा किया अपना पीएम कैंडिडेट

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं है. हालांकि नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी गठबंधन से सरकार बना रही है. इसी बीच इमरान खान की पार्टी ने भी अपना पीएम कैंडिडेट घोषित कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
Pakistan Election 2024, Imran Khan, PTI PM candidate, Omar Ayub PM candidate

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान का चुनाव एस बार काफी दिलचस्प रहा है. नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) में से किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. हालांकि इमरान खान की पार्टी के स्वतंत्र उम्मीदवारों ने सबसे ज्यादा जीत हासिल की है. पाकिस्तान के जियो न्यूज की ओर से कहा गया है कि इमरान खान की पार्टी ने गुरुवार को अपने महासचिव उमर अयूब खान को प्रधान मंत्री पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है, लेकिन इमरान के सामने नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो का गठबंधन खड़ा है. लिहाजा इमरान के लिए राह काफी मुश्किल है. 

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ की ओर से अपने भाई शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री पद के लिए नामित करने के बाद इमरान खान की पार्टी का ये फैसला सामने आया है. पाकिस्तान के द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने अपनी बेटी मरियम नवाज को पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए भी नॉमिनेट किया है. 

पीटीआई की ओर से समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार उमर अयूब खान ने 1,92,948 वोट हासिल करके नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-18, हरिपुर के लिए चुनाव जीता है. रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से जारी अनौपचारिक परिणाम के अनुसार उनके प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के उम्मीदवार बाबर नवाज खान को 1,12,389 वोट मिले हैं.

जेल में बंद हैं पीटीआई प्रमुख इमरान खान

पीटीआई का नेतृत्व पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान करते हैं, जो अपने खिलाफ दर्ज कई मामलों के कारण जेल में हैं. पीएमएल-एन की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के लोगों और राजनीतिक समर्थन देने वाले सभी दलों के नेताओं को धन्यवाद दिया है. उधर, नवाज शरीफ ने भी समर्थन देने वाले सभी नेताओं को धन्यवाद दिया है. उन्होंने भरोसा जताया है कि पाकिस्तान आर्थिक जोखिमों से मुक्त होगा. 

पाकिस्तान में किसने कितनी सीटें जीतीं?

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने घोषणा की थी कि नवाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार होंगे और मरियम नवाज पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार होंगी. इसी बीच पाकिस्तान चुनाव में त्रिकोणीय जनादेश सामने आया. जियो न्यूज के अनुसार पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में 92 सीटें जीती हैं, इसके बाद पीएमएल-एन ने 79 और पीपीपी ने 54 सीटें जीती हैं.