share--v1

पंजाब की पहली महिला CM बनीं मरियम नवाज, शपथ के दौरान कही ये बात 

Pakistan News: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की नेता मरियम नवाज ने सोमवार को पंजाब प्रांत के सीएम पद की शपथ ली. उन्होंने अपनी जीत को मुल्क ही हर महिला की जीत करार दिया है.

auth-image
India Daily Live

Pakistan News: पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. ऐसा करने वाली वह पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी हैं. पंजाब की प्रांतीय विधानसभा में अपने पहले भाषण में उन्होंने कहा कि यह मुल्क की हर महिला की जीत है. भाषण के दौरान उनके पास उनकी दिवंगत मां कुलसूम की तस्वीर रखी गई थी.  पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (  PML-N) की उपाध्यक्ष ने प्रांतीय विधानसभा में अपने भाषण में कहा कि यह उनकी अकेली जीत नहीं है. यह मुल्क की हर महिला की जीत है और मुझे उम्मीद है कि यह सिलसिला मेरे बाद भी यूं ही चलता रहेगा. 

शपथ के बाद अपने भाषण में पीएमएल-एन की नेता ने कहा कि उन्हें पता है कि पद संभालने के बाद उन्हें काफी चुनौतियों का सामना करना है. उन्होंने कहा कि मेरा काम पार्टी के उन महान नेताओं की विरासत को आगे बढ़ाना है जिन्होंने इस देश को वैश्विक पहचान दिलाई है. उन्होंने कहा कि जिस दिन मेरा नाम नवाज शरीफ साहब द्वारा पंजाब के मुख्यमंत्री के पद के लिए चुना गया वह मेरे लिए खास था. मरियम ने कहा कि पंजाब के लोगों की अगले पांच सालों तक मुझे सेवा करनी है और अपने नेताओं की विरासत को आगे बढ़ाना है. मैंने तय कर लिया है कि मुझे उम्मीदों से बढ़कर प्रदर्शन करना है. 

प्रांतीय विधानसभा में अपने भाषण में कहा कि वे किसी राजनीतिक पार्टी की प्रतिनिधि नहीं हैं वह राज्य की वजीर-ए-आला हैं जिसे पूरे पंजाब की देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मरियम ने कहा कि वे उनकी भी नेता हैं जिन्होंने  उन्हें वोट नहीं किया है. उनके ऑफिस का दरवाजा हर शख्स के लिए खुला है चाहें उसने उन्हें चुना हो या न चुना हो.  विपक्ष द्वारा सदन का बहिष्कार करने के कारण उन्होंने कहा कि मुझे खुशी होती यदि विधानसभा में विपक्षी नेता भी मौजूद होते. 

पाकिस्तान में हाल ही में प्रांतीय और विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. पंजाब प्रांत में सबसे ज्यादा सीटें नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को हासिल हुईं और इमरान खान समर्थित पार्टी पीटीआई के उम्मीदवार 113 सीटें जीतने में कामयाब रहे थे. भारतीय राज्य पंजाब में कांग्रेस पार्टी की राजिंदर कौर भट्टल एकमात्र पंजाब की महिला मुख्यमंत्री रही हैं. 

Also Read