share--v1

Maldives News: चीन मोह में फंसे मुइज्जू का पकड़ा गया झूठ, पूर्व विदेश मंत्री ने बता दिया सच

India Maldives Ties: मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री ने भारतीय सैनिकों की संख्या पर मुइज्जू सरकार पर निशाना साधा है. मुइज्जू ने अपने चुनावी कैंपेन में भारतीय सैनिकों की एक छोटी टुकड़ी को लेकर इंडिया आउट कैंपेन चलाया था.

auth-image
India Daily Live

India Maldives Ties: मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि द्वीपीय देश में किसी भी देश की सेना की मौजूदगी के दावे पूरी तरह बकवास हैं. शाहिद ने यह दावे प्रेसिडेंट मुइज्जू के उन आरोपों के खिलाफ किए हैं जिसमें माले में हजारों की तादाद में भारतीय सैनिकों की मौजूदगी की बात की गई थी. शाहिद ने आगे कहा कि मालदीव में किसी भी देश के सशस्त्र सैनिकों की तैनाती नहीं है. 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शाहिद ने कहा कि मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष मुइज्जू अपने शासन के 100 दिनों में सिर्फ जनता को बरगलाया है और उससे झूठ बोला है. माले में विदेशी सैनिकों की बड़ी संख्या में मौजूदगी के दावे पूरी तरह से झूठे और घिनौने हैं. मुइज्जू प्रशासन सत्ता में आने के बाद भी सैनिकों की संख्या नहीं बता पाया है जो उसकी अक्षमता को प्रदर्शित करता है.

चलाया था इंडिया आउट कैंपेन 

शाहिद ने इस दौरान सरकार से पारदर्शी रवैया अपनाने की बात कही. उन्होंने कहा कि सरकार को सच सामने लाना चाहिए और जनता के सामने पेश करना चाहिए. मोहम्मद मुइज्जू ने पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय सैनिकों को देश से बाहर करने का मुद्दा उठाया था. इसके लिए  उन्होंने इंडिया आउट कैंपेन भी चलाया था. 

उच्च स्तर की वार्ता में क्या हुआ हासिल? 

पिछले महीने भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस वार्ता में जानकारी देते हुए कहा था कि मालदीव में मौजूद भारतीय सैनिकों की एक छोटी टुकड़ी को भारतीय तकनीकी कर्मियों से बदला जाएगा और उन सैनिकों को वापस भारत बुला लिया जाएगा. दोनों देशों ने इस मामले पर उच्च स्तरीय वार्ता के दौरान इस पर अपनी सहमति दी थी. मालदीव में विमानों के संचालन और मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए 80 भारतीय सैनिकों का एक दल था जिस पर यह पूरा विवाद था. 

Also Read