share--v1

मुइज्जू चल रहे चीन की चाल, मालदीव में मौजूद भारतीय सैनिकों को लेकर अब कह दी यह बड़ी बात

Maldives President Mohamed Muizzu: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने एक सार्वजनिक संबोधन में चीन की चाल बोलते हुए भारतीय सैनिकों को लेकर बड़ी बात कही है.

auth-image
India Daily Live

Maldives President Mohamed Muizzu: मालदीव की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने बुधवार को कहा है कि देश में बचे हुए भारतीय सैनिक अप्रैल के अंत तक वापस इंडिया चले जाएंगे. उन्होंने अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि 10 मई तक संभवत: भारतीय सैनिकों की तीसरी टुकड़ी भी मालदीव छोड़ देगी.

भारत द्वारा मालदीव को गिफ्ट किए गए हेलीकॉप्टर के ऑपरेशन में लगे भारतीय जवानों का पहला जत्था मार्च के महीने में आ गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च में 25 भारतीय जवान मालदीव से आए थे.    

10 मार्च से पहले भारतीय जवानों ने हेलीकॉप्टर ऑपरेशन के संचालन का काम मालदीव में इंडियन सिविलियन क्रिव को सौंप दिया था. 

पब्लिक मीटिंग में दिया बयान

मालदीव की लोकल मीडिया के अनुसार राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का ये बयान तब आया जब वह एक पब्लिक मीटिंग को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि उनकी सरकार मालदीव की स्वतंत्रता को संरक्षित रखने के लिए काम कर रही है  और उन्होंने जो वादे किए थे उनको पूरा करने के लिए डेडिकेशन के साथ काम कर रही है.

अपने भाषण में उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक भारतीय सैनिकों की वापसी प्रक्रिया बहुत पहले से ही चल रही है. उन्होंने आगे कहा एविएशन प्लेटफार्म पर मौजूद भारतीय सैनिक अप्रैल के अंत तक भारत लौट जाएंगे. जबकि अन्य बचे भारतीय सैनिक 10 मई तक जाएंगे.

2 फरवरी को लिया गया था फैसला

दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान जो मानवीय और चिकित्सा की जिम्मेदारी संभाल रहे भारतीयों सैनिकों की वापसी पर 2 फरवरी को दिल्ली में हुई दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया था कि वह 10 मई तक अपने सैनिकों को बदल देगी. लगभग 88 भारतीय सैनिकों मालदीव में अपनी सेवाएं दे रहे थे, जिसमें से लगभग 25 जवान आ चुके हैं.

भारत विरोधी बात करते हुए चीन का समर्थन करने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने पिछले महीने कहा था  मालदीव में मौजूद भारतीय सैनिक और मालदीव में नागरिक के रूप में मौजूद भारतीय सैनिक 10 मई के बाद नहीं रहेंगे.

भारत विरोधी बयान देते रहे हैं मुइज्जू

मुइज्जू ने शपथ लेने के कुछ घंटों बाद ही उन्होंने भारत से मालदीव में मौजूद भारतीय सैनिकों को हटाने की मांग की थी.  भारत विरोध भाषण देकर मुइज्जू ने सत्ता पाई है. उन्हें चीन का समर्थक माना जाता है. जनवरी में उन्होंने चीन की यात्रा की थी और डिफेंस एग्रीमेंट भी साइन किया था. 

Also Read