menu-icon
India Daily
share--v1

देर से ही सही लेकिन आने लगी मालदीव को अक्ल, भारत को साधने के लिए मुइज्जू ने ले लिया यह बड़ा फैसला 

India Maldives Row: मालदीव और भारत के संबंधों में फिर से सुधार होने लगा है. खबर है कि जल्द ही मालदीव में RuPay की सेवाएं आरंभ हो जाएंगी जिससे माले की करेंसी को फायदा होने की उम्मीद है.

auth-image
India Daily Live
      Maldives India Row
Courtesy: Social Media

India Maldives Row: मालदीव को धीरे-धीरे ही सही लेकिन अक्ल आती दिख रही है. चीन मोह में फंसे राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू अब भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारने पर जोर दे रहे हैं.  रिपोर्ट के अनुसार, मालदीव सरकार ने ऐलान किया है कि जल्द ही उसके यहां भारत की RuPay सेवा शुरु हो जाएगी. हालांकि यह कब से शुरु होगी इसके बारे में जानकारी नहीं है. 

मुइज्जू सरकार में वरिष्ठ मंत्री ने कहा कि इस कदम से मालदीवियन रुफिया को बढ़ावा मिलेगा. रूपे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया का प्रोडक्ट है. यह एक ग्लोबल पेमेंट सिस्टम है जिसकी मदद से एटीएम, पीओएस मशीनों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भुगतान किया जा सकता है.

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मालदीव के मंत्री मोहम्मद सईद ने कहा कि भारत की रूपे सेवा से मालदीवियन रुफिया को काफी मदद मिलेगी. सईद ने इस दौरान कहा कि माले के अंदर रुपये के लेनदेन में भी इसका इस्तेमाल हो सकेगा. दोनों देशों के संबंधों में तब से तल्खी कम हुई है जब मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने बीते दिनों भारत की यात्रा की थी. 

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर की यात्रा के दौरान भारत ने माले को बजटीय सहायता भी प्रदान की थी. इसके लिए उन्होंने एक्स पर भारत को धन्यवाद भी दिया था. जमीर की भारत यात्रा के दौरान जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया था कि दोनों देशों के संबंध पारस्परिक हितों और संवेदनशीलता पर निर्भर हैं. 

ताजा घटनाक्रम भारत और माले के बीच संबंधों में तनाव के बीच आया है. हालांकि इस साल की शुरुआत के बाद से दोनों देश अपने संबंधों को सुधारने की दिशा में काम कर रहे हैं. मालदीव के नए राष्ट्रपति में सत्ता हासिल करने के लिए इंडिया आउट कैंपेन चलाया था.