share--v1

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान चुनाव में टूटा रिकॉर्ड! हिंदू नेता की आंधी में उड़ गए दिग्गज, महेश मलानी का पूरा बही खाता

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान आम चुनाव में किस्मत आजमा रहे हिंदू नेता महेश कुमार मलानी ने बड़ी जीत हासिल की है. महेश कुमार मलानी ने थारपारकर II सीट से चुनाव जीता है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

नई दिल्ली: पाकिस्तान नेशनल असेंबली चुनाव (Pakistan Election 2024) में जहां जनता ने आतंकी हाफिज सईद को उकसी औकात दिखा दी वहीं, एक हिंदू नेता को सिर पर बिठा लिया. बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता महेश कुमार मलानी ने एक लाख से ज्यादा वोट मिला. महेश कुमार ने थारपारकर II सीट से जीत हासिल किया है.

इस हिंदू नेता ने 2018 चुनाव में मलानी दक्षिणी सिंध प्रांत में थारपारकर सीट (एनए-222) से जीत हासिल करके पाकिस्तान की संसद में कदम रखा था. मलानी की पकड़ थारपारकर में न सिर्फ हिंदू समुदाय बल्कि मुस्लिम समुदाय के बीच भी है.

महेश कुमार मलानी को चुनाव में करीब 1 लाख 32 हजार से ज्यादा वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस के अरबाब गुलाम रहीम को 1 लाख 13 हजार 346 वोट मिले. मलानी 2013 के आम चुनाव में सिंध में प्रांतीय असेंबली के सदस्य निर्वाचित हुए थे. 

थारपारकर II सीट से चुने गए है महेश कुमार मलानी

महेश कुमार मलानी ने जहां से जीत दर्ज की है. वह थारपारकर II सीट है. पाकिस्तान में थारपारकर सिंध का सबसे बड़ा जिला है. यहां मुस्लिमों के मुकाबले हिंदुओं की आबादी काफी कम है. इसके बावजूद मलानी ने सभी समाज के समर्थन से बड़ी जीत दर्ज करके इतिहास रचा है.

वहीं पाकिस्तान के आम चुनाव में पहली बार हिंदू महिला प्रत्याशी सवीरा प्रकाश ने भी चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा. सवीरा ने पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के टिकट पर खैबर पख्तूनख्वा की बुनेर सीट से अपनी चुनावी किस्मत को आजमा रही थी लेकिन उन्हें इमरान खान की पार्टी PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार रिआज खान से बड़े अंतर से हराया है.

Also Read

First Published : 10 February 2024, 12:24 PM IST