share--v1

ताइवान में भूकंप से भीषण तबाही, धंसी कई इमारतें, जापान पर मंडराया सुनामी का खतरा

Taiwan Earthquake: ताइवान की धरती एक बार फिर से हिली है. बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 8:00 बजे से कुछ देर पहले ताइवान के पूर्वी हिस्से में एक बड़ा भूकंप आया, जिसके बाद जापान के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी दी गई.

auth-image
India Daily Live

Taiwan Earthquake: ताइवान की धरती एक बार फिर से हिली है. बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 8:00 बजे से कुछ देर पहले ताइवान के पूर्वी हिस्से में एक बड़ा भूकंप आया, जिसके बाद जापान के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी दी गई. ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि बुधवार सुबह ताइवान की राजधानी ताइपे में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. 

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जिसका केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने तीव्रता 7.5 बताई है. एजेंसी ने कहा कि मियाकोजिमा द्वीप सहित क्षेत्र के सुदूर जापानी द्वीपों में तत्काल तीन मीटर (10 फीट) ऊंची सुनामी लहरें उठने की आशंका है.जापान की सेल्फ डिफेंस फोर्स ने सुनामी के प्रभाव की निगरानी के लिए विमानों को तैनात किया है और रेस्क्यू टीम भी तैयार कर रही है. 

ताइवान में भूकंप के बाद बुधवार को फिलीपींस ने सुनामी की चेतावनी दी और तटीय क्षेत्रों को खाली करने का आह्वान किया. राज्य भूकंप विज्ञान संस्थान ने 23 प्रांतों के लिए एक सलाह में कहा कि तटीय क्षेत्रों के लोगों को तुरंत ऊंचे स्थानों पर चले जाने की सलाह दी गई है.

ताइवान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है. सितंबर 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का झटका आया, जिसमें द्वीप के इतिहास की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा में लगभग 2,400 लोग मारे गए. जापान में हर साल लगभग 1,500 भूकंप के झटके महसूस होते हैं.

Also Read