menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: इजरायल ने घेरे गाजा के तीन अस्पताल, IDF ने किया हमास के कमांड सेंटर होने का दावा

Israel Hamas War: इजरायली डिफेंस फोर्स ने गाजा के अल शिफा अस्पताल के पास स्ट्राइक की और गाजा के तीन हॉस्पिटल्स को चारों ओर से घेर लिया. IDF का दावा है कि इन अस्पतालों के नीचे हमास के कमांड सेंटर हैं.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Israel Hamas War: इजरायल ने घेरे गाजा के तीन अस्पताल, IDF ने किया हमास के कमांड सेंटर होने का दावा

Israel Hamas War: गाजा में इजरायल की जमीनी स्ट्राइक जारी है. इस बीच इजरायली डिफेंस फोर्स ने गाजा के अल शिफा अस्पताल के पास स्ट्राइक की और गाजा के तीन हॉस्पिटल्स को चारों ओर से घेर लिया. रिपोर्ट के अनुसार, मरीज और स्टाफ हॉस्पिटल में बंद हैं जबकि बाहर इजरायल और हमास के लड़ाकों के बीच संघर्ष जारी है.

हमास के मेन कमांड सेंटर


अल शिफा अस्पताल के पास हुए धमाकों में 13 लोगों की मौत हो गई. इजरायली डिफेंस फोर्स ने जिन तीन अस्पतालों को घेरा है उनमें अल शिफा, अल कुद्स, और इंडोनेशिया हॉस्पिटल शामिल है. IDF ने दावा किया है कि इन अस्पतालों के नीचे हमास के कमांड सेंटर हैं. इजरायल का कहना है कि अल शिफा अस्पताल के नीचे हमास का मुख्य कमांड सेंटर है. वे इसी पर बमबारी कर रहे हैं. हमास ने इजरायल पर निर्दोषों की जान लेने का आरोप लगाया है.

हमास चीफ की पोती की मौत

रिपोर्ट के अनुसार, गाजा शहर में शुक्रवार को हुई इजरायली बमबारी में हमास के मुखिया इस्माइल हानिये की पोती रोआ हानिये की मौत हो गई. इजरायली सेना ने इस जानकारी की पुष्टि नहीं की है. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि गाजा में बहुत ज्यादा लोगों की मौत हो रही है. इन्हें बचाने के लिए हमें जरूरी कदम उठाने होंगे.

गाजा की लेंगे हम जिम्मेदारी

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा है कि वो जंग के बाद गाजा की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं. दरअसल, इजरायल के बनने के बाद फिलिस्तीनी अरबों की आबादी केवल 2 हिस्सों में रह गई.  वेस्ट बैंक और गाजा. वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी अथॉरिटी का कब्जा रहा है और गाजा में हमास ने शासन किया है. इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा है कि वो गाजा पर कब्जा नहीं करेंगे. हालांकि उन्होंने कहा है कि हम गाजा को बेहतर भविष्य देंगे.

 

 

यह भी पढ़ेंः इश्चिक वैक्सीन के सिंगल डोज से होगा चिकनगुनिया का खात्मा, अमेरिका ने पहली वैक्सीन को दी मंजूरी