menu-icon
India Daily
share--v1

मिडिल ईस्ट से आ रही है तबाही की बू, खून के प्यासे हैं ये देश, कई देशों ने उड़ानों पर लगाया बैन

Israel Iran Conflict Recent Development: ईरान इस समय बदले की आग से झुलस रहा है. वह इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है. इसी को देखते हुए कई देशों ने अपने नागरिकों को मिडिल ईस्ट की यात्रा न करने की सलाह दी है.

auth-image
India Daily Live
Israel Iran Conflict Recent Development

Israel Iran Conflict Recent Development: मीडिल से इस समय भंयकर तबाही की बू आ रही है. युद्ध की भारी आशंका के बीच इजरायल खुद को अलग-अलग सिनेरियो के लिए तैयार करने में जुट गया है. गाजा में भंयकर तबाही मचाने के साथ इजरायल खुद को ईरान के हमले से सुरक्षित रखने के लिए और ईरान के मंसूबों का नाकाम करने के लिए अपनी सेना को अलर्ट मोड पर रख दिया है.

1 अप्रैल को इजरायल ने सीरिया में ईरान के वाणिज्यिक  दूतावास पर हमला किया था. इस हमले में ईरान इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के टॉप जनरल की मौत हो गई थी. इसके बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा था कि जिसने भी ये हमला किया है उन्हें इसका अंजाम भुगतना होगा.

ईरान इस समय बदले की आग में झुलस रहा है. वो किसी भी समय इजरायल पर भयंकर हमला कर सकता है. ये हमला मिडिल ईस्ट की शांति को भंग कर सकता है. बहुत से देशों ने इस वर्तमान हालातों को देखते हुए अपने नागरिकों को मिडिल ईस्ट की यात्रा न करने की सलाह दी है.  

7 प्वाइंट्स में समझे मिडिल ईस्ट का हाल

1. गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वो गाजा पर हमला करते रहेंगे. इसके साथ वो अलग-अलग परिस्थितियों के लिए खुद को तैयार भी कर रहे हैं.

उन्होंने कहा -  "हम रक्षा और हमले दोनों में इजरायल की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने की तैयारी कर रहे हैं."

2. जर्मनी की  लुफ्थांसा एयरलाइंस ने मिडिल ईस्ट की वर्तमान स्थिति को दोखते हुए 13 अप्रैल तक के लिए अपनी उड़ानों स्थगित कर दिया है.

3. वहीं, जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने अपने ईरानी समकक्ष के साथ मीडिल ईस्ट में तनावपूर्ण स्थिति पर चर्चा की और सभी पक्षों से जिम्मेदारी से कार्य करने और संयम बरतने को कहा.

4. रूस के विदेश मंत्री ने अपने नागरिकों को मिडिल ईस्ट की यात्रा न करने की सलाह दी है. खासकर इजरायल, लेबनान और फिलिस्तीन की.

5. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईस ने इजरायल द्वारा हमास लीडर इस्माइल हनिहेय के तीन बच्चों की मौत पर शोक प्रकट किया है.

6. इजरायल ने बताया है कि 40 दिनों के बाद गाजा में हमास की कैद से छूटे 13 बंधक इजरायल में आ गए हैं.  

7. इस समय मीडिल ईस्ट पर कई देशों की नजर है. सीएनएन न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान कभी भी इजरायल पर हमला कर सकता है.