share--v1

Israel Hamas war: गाजा में इजरायल का कहर जारी , 24 घंटों में 200 लोगों की मौत

Israel Hamas war:  शुक्रवार रात गाजा में इजरायली कार्रवाई में 200 लोगों की मौत हो गई है. इजरायली गोलीबारी के कारण खान यूनिस इलाके में डर का माहौल है. 

auth-image
Shubhank Agnihotri

हाइलाइट्स

  • हमास के ठिकानों पर निशाना 
  • बदल गया गाजा का ताना-बाना 

Israel Hamas war:  बीते दो महीने से जारी इजरायल और हमास के बीच जंग का दिन बेहद भयानक रहा. इजरायल ने गाजा स्थित हमास के ठिकानों पर ताबड़तोड़ बमबारी की. रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार रात गाजा में इजरायली कार्रवाई में 200 लोगों की मौत हो गई है. इजरायली गोलीबारी के कारण खान यूनिस इलाके में डर का माहौल है. 


दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों में कब्जे का दावा 

इजरायली सेना ने मध्य गाजा पट्टी में नुसीरत शिविर पर भी हवाई हमले किये. इजरायली सेनाएं मुख्य दक्षिणी शहर में आगे बढ़ने की तैयारी कर रही हैं. IDF ने दिसंबर की शुरुआत में ही दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों में कब्जे का दावा कर लिया था. 


हमास के ठिकानों पर निशाना 

इजरायली रक्षा मंत्री ने अपने ताजा बयान में कहा कि हमारे सैनिक हमास के ठिकानों को निशाना बना रहे हैं. सेना ने हमास नेता याह्य सिनवार के घर में मौजूद एक सुरंग को भी नष्ट करने का दावा किया है. हमास के लड़ाकों ने बीते साल अक्टूबर में इजरायल पर धावा बोल दिया था. इस हमले में 1200 लोगों की हमास के लड़ाकों ने हत्या कर दी थी. 

बदल गया गाजा का ताना-बाना 

सात अक्टूबर के हमले के बाद इजरायली बलों ने गाजा के पूरे तानेबाने को छिन्न-भिन्न कर दिया है. गाजा का अधिकांश हिस्सा बर्बाद हो चुका है. गाजा के 2.3 मिलियन लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं. गाजा के अधिकांश निवासी प्लास्टिक शीट के नीचे छिपने को मजबूर हैं. गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों के भीतर 187 फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबर है. 


 

Also Read