menu-icon
India Daily
share--v1

गाजा में नहीं होगी जंग, हमास ने पेश किया तीन चरणों वाला सीजफायर प्रस्ताव

Israel Hamas War: चार माह से जंग लड़ रहे हमास ने गाजा में इजरायल के सामने युद्धविराम के लिए 45 दिनों के तीन चरण वाले प्रस्ताव की पेशकश की है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Hamas

Israel Hamas War: पिछले चार महीने से ज्यादा समय से इजरायल के खिलाफ जंग लड़ रहे हमास ने तीन चरणों वाला युद्धविराम का नया प्रस्ताव भेजा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, हमास ने इजरायल के समक्ष बुधवार को तीन चरणों का युद्धविराम प्रस्ताव रखा है. यदि इजरायल इस प्रस्ताव को मान लेता है तो गाजा में जंग समाप्त हो सकती है. हमास का यह प्रस्ताव पिछले सप्ताह कतर और इजिप्ट के मध्यस्थों द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के जवाब में भेजा है. 

प्रस्ताव में क्या रखी गई हैं मांग? 

हमास के सीजफायर प्रस्ताव के अनुसार, पहले चरण के शुरुआती 45 दिनों के भीतर इजरायली जेलों में बंद सभी फिलिस्तीनी महिलाओं, बच्चों की रिहाई के बदले हमास सभी इजरायली महिला बंधकों, 19 साल से कम आयु के पुरुषों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को मुक्त करेगा.

दूसरे चरण में शेष बचे पुरुष बंधकों को रिहा कर दिया जाएगा. वहीं, तीसरे चरण में जंग के दौरान मारे गए लोगों के अवशेषों को आदान-प्रदान किया जाएगा. हमास ने इस प्रस्ताव के तहत उम्मीद जताई है कि सीजफायर के तीसरे चरण के अंत तक दोनों पक्ष युद्ध समाप्ति से जुड़े समझौते पर पहुंच सकते हैं. इस प्रस्ताव में कहा गया है कि संघर्ष विराम होने पर गाजा पट्टी को भोजन और अन्य सहायता मिलने में तेजी आ सकेगी. 

ब्लिंकन इजरायली नेताओं से कर रहे बातचीत 

हमास की ओर से पेश किए गए प्रस्ताव पर इजरायल की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. इस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन भी सीजफायर को लेकर इजरायली नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद एंटनी ब्लिंकन चार महीनों के भीतर पांच बार मिडिल-ईस्ट का दौरा कर चुके हैं.