menu-icon
India Daily
share--v1

Iran-Israel War: संकट में हैं, तो इन नंबर पर कॉल करें; इजराइल में भारतीयों के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर

Iran-Israel War: इजराइल पर ईरान की ओर से ड्रोन और मिसाइल अटैक के बीच भारत सरकार ने वहां रहने वाले भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए हैं. ईरान के हमले के बाद भारत सरकार ने दोनों पक्षों से शांति बरतने की अपील भी की है.

auth-image
India Daily Live
Iran-Israel war helpline numbers for Indians in Israel ministry of external affairs

Iran-Israel War: ईरान-इजराइल युद्ध के बीच भारत ने इजराइल में भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. विदेश मंत्रालय ने रविवार को तत्काल सहायता की सुविधा के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए. साथ ही दूतावास ने आगे के अपडेट के लिए दूतावास में रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक फॉर्म के साथ 24*7 इमरजेंसी नंबर भी शेयर की है.

इजराइल में भारतीय दूतावास ने एक्स पोस्ट में कहा है कि हाल की घटनाओं को देखते हुए, इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों को शांत रहने और स्थानीय अधिकारियों की ओर से जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है.

कहा गया कि भारतीय दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायली अधिकारियों और भारतीय समुदाय के सदस्यों के संपर्क में है.

इमरजेंसी की स्थिति में इन नंबर्स पर करें कॉन्टैक्ट

दूतावास की ओर से 2 नंबर जारी करते हुए कहा गया कि किसी भी तत्काल सहायता के लिए, कृपया दूतावास से संपर्क करें. 

972-547520711
972-543278392

जिन भारतीय नागरिकों ने अभी तक दूतावास में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे https://forms.gle/ftp3DEXgJwH8XVRdA इस लिंक पर ऐसा कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी डिटेल्स के अलावा, पासपोर्ट का नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, क्या करते हैं, कहां रहते हैं आदि जानकारी देनी होगी. 

भारत ने दोनों पक्षों से शांति की अपील की

इजराइल पर ईरान के हमलों के बीच भारत ने रविवार को दोनों पक्षों से शांति की अपील की है. साथ ही पश्चिम एशिया में अशांति बढ़ने पर चिंता भी जताई. ईरान ने आज सुबह इजराइल पर 200 से अधिक मिसाइल और ड्रोन हमले का दावा किया है. वहीं. इजराइल ने इन हमलों को नाकाम करने की बात कही है.

इजराइल पर क्यों भड़का है ईरान?

दरअसल, 1 अप्रैल को एक एयरस्ट्राइक में सीरिया की राजधानी दमिश्क में मौजूद ईरान के दो जनरल कमांडर और अन्य सैनिकों की मौत हो गई थी. ईरान ने इस एयरस्ट्राइक के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया था और बदला लेने की बात कही थी. ईद के खत्म होते ही ईरान ने इजराइल पर हमला बोल दिया है.