share--v1

कंबोडिया से वापस लौटे सैकड़ों भारतीय, जबरन करना पड़ रहा था ये काम

Indian Citizen In Cambodia: कंबोडिया में जबरन साइबर क्राइम करने के लिए मजबूर किए जा रहे भारतीयों की सुरक्षित घर वापसी हुई है. विदेश मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है.

auth-image
India Daily Live

Indian Citizen In Cambodia: कंबोडिया में साइबर स्कैम में फंसे 250 से ज्यादा भारतीयों को स्वदेश वापस लाया गया है. विदेश मंत्रालय की लगातार कोशिशों के बाद यह सफलता हासिल हो सकी है. इन लोगों को नौकरी का झांसा देकर विदेश ले जाया गया था लेकिन इन्हें वहां ले जाकर एक गंभीर अपराध में फंसा दिया गया. विदेश मंत्रालय ने शनिवार को जारी किए गए अपने बयान में कहा कि केंद्र सरकार कंबोडियाई समकक्षों के साथ लगातार संपर्क में है और उनसे भारतीयों की सकुशल वापसी के लिए बातचीत की जा रही है. 

विदेश मंत्रालय ने इस दौरान बताया कि लगभग 250 भारतीयों को स्वदेश वापस लाया गया है. विदेश मंत्रालय का यह बयान तब आया है जब कंबोडिया में भारतीयों के फंसे होने की जानकारी सामने आई थी. 

 

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय नागरिकों को विदेश में रोजगार के अवसर दिए जाने का वादा किया गया था. लेकिन उन्हें वहां कथित तौर पर साइबर अपराध करने के लिए मजबूर किया जाने लगा. विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि 250 भारतीयों में से 75 भारतीयों को बीते तीन माह के भीतर  वापस लाया गया है. मंत्रालय ने कहा कि कंबोडिया में भारतीय दूतावास लगातार भारतीयों नागरिकों की शिकायत पर तुरंत प्रतिक्रिया दे रहा है. 

सरकारी अनुमान के मुताबिक, पिछले छह महीनों में जालसाज़ों ने कथित तौर पर भारत में लोगों को कम से कम 500 करोड़ रुपये का चूना लगाया है.  एक सूत्र ने बताया कि कंबोडिया में फंसे लोगों को कानून प्रवर्तन अधिकारी होने का दिखावा करके लोगों से पैसे ऐंठने के लिए मजबूर किया जाता था. 

 

Also Read