menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: गुहार के बाद हमास ने ठुकराया 'युद्धविराम' का प्रस्ताव

Israel Hamas War: गाजा में जारी खूनी संघर्ष के बीच हमास ने युद्धविराम का प्रस्ताव ठुकरा दिया. रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने हमास के सामने सीजफायर का प्रस्ताव रखा लेकिन हमास ने उसे मानने से इंकार कर दिया.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Hamas Chief

हाइलाइट्स

  • पहले मानें शर्त फिर होगी आगे की वार्ता 
  • बातचीत में यह संगठन भी हुआ शामिल

Israel Hamas War: गाजा में जारी खूनी संघर्ष के बीच हमास ने युद्धविराम का प्रस्ताव ठुकरा दिया. रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने हमास के सामने सीजफायर का प्रस्ताव रखा लेकिन हमास ने उसे मानने से इंकार कर दिया. खबरों के मुताबिक, हमास इससे पहले दोबारा युद्धविराम को लेकर अपील कर रहा था. 

हमास चल रहा नई चाल!

इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में हालात हर दिन बद से बदतर होते जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के सीजफायर के प्रस्ताव को हमास ने ठुकरा दिया है. यह फैसला इसलिए भी चौंकाने वाला है कि इससे पहले हमास की ओर से युद्धविराम की अपील की जा रही थी. मिस्र के अधिकारियों के मुताबिक, हमास ने 40 बंधकों की रिहाई के बदले में एक सप्ताह तक होने वाले युद्धविराम को मानने से इंकार कर दिया है. 


पहले मानें शर्त फिर होगी आगे की वार्ता 

अमेरिकी अखबार, वॉल स्ट्रीट जनरल के मुताबिक, हमास के नेता ने काहिरा पहुंचकर कहा कि जब तक गाजा में पूर्ण युद्धविराम नहीं हो जाता तब तक वह किसी प्रकार के युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे और न ही किसी बंधक को रिहा करेंगे. यह भी चेतावनी दी कि इस सहमति के बिना आगे बातचीत भी नहीं होगी.  


बातचीत में यह संगठन भी हुआ शामिल 

रिपोर्ट के अनुसार, हमास चीफ इस्माइल हानिया कथित तौर पर काहिरा गाजा में पूर्ण युद्धविराम और ज्यादा से ज्यादा मानवीय सहायता पर चर्चा के लिए आए हैं. इस बातचीत में पहली बार फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद को शामिल किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, हमास ने इजरायली ऑफर के बदले पूर्ण युद्धविराम और 100 बंधकों के बदले में सभी फिलिस्तीनियों कैदियों को रिहा करने की मांग की है.