share--v1

Bangladesh Politics: बांग्लादेश में आम चुनावों की तारीखों का एलान, PM शेख हसीना के सामने होगी विपक्षी खालिदा जिया की चुनौती

Bangladesh Politics: बांग्लादेश में अगले साल जनवरी में होने वाले चुनावों की तारीख की घोषणा हो गई है. देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सात जनवरी से आम चुनाव शुरू होने की जानकारी दी है.

auth-image
Shubhank Agnihotri

Bangladesh Politics: बांग्लादेश में अगले साल जनवरी में होने वाले चुनावों की तारीख की घोषणा हो गई है. तारीखों के एलान के बाद देश में राजनीतिक सरगर्मी का दौर अब और अहम हो गया है. देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सात जनवरी से आम चुनाव शुरू होने की जानकारी दी है. चीफ इलेक्शन ऑफिसर काजी हबीबिल अवल ने अपने राष्ट्र के संबोधन के दौरान 12वें आम चुनाव तारीखों की घोषणा की. चुनाव तारीखों का एलान ऐसे समय हुआ है जब विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ( BNP) और जमात -ए-इस्लामी जैसे दक्षिणपंथी सहयोगियों ने वर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. इन दलों की मांग है कि चुनाव के दौरान हसीना सरकार को हटाकर एक अंतरिम सरकार का गठन हो ताकि चुनाव निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो सकें.

बीएनपी को आतंकी संगठन करार दिया

सत्तारूढ़ दल और शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने विपक्ष की इस मांग को खारिज कर दिया है. अवामी लीग ने बीएनपी को एक आतंकी संगठन तक करार दे दिया और बातचीत से भी इंकार कर दिया. चीफ इलेक्शन ऑफिसर काजी हबीबुल अवल ने कहा कि नामांकन पत्र को जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर होगी वहीं नामांकन पत्रों की जांच एक से चार दिसंबर के बीच की जाएगी. उन्होंने बताया कि उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 17 दिसंबर है. अवल ने बताया कि चुनाव प्रचार अभियान 18 दिसंबर 2023 से पांच जनवरी 2024 तक चलेगा.

bnd
 


चुनाव से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजामात


बांग्लादेश में आम चुनावों की घोषणा से पहले ही अधिकारियों ने बड़े शहरों की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया है. ढाका के पुलिस आयुक्त ने बताया कि हमने सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए हैं. बांग्लादेश में 28 अक्टूबर से विपक्षी दल अपनी मांग को मनवाने के लिए वाहनों की नाकाबंदी कर रहे हैं. इस दौरान पुलिस और प्रतिद्वंदी राजनीतिक दलों के बीच झड़पें हो रही हैं.


बांग्लादेश में हिंसाओं का दौर

बांग्लादेश में बीते तीन हफ्तों से राजनीतिक हिंसा में एक पुलिसकर्मी सहित पांच लोगों की मौत हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार, देशव्यापी स्तर पर की गई कार्रवाई में बीएनपी जनरल सेक्रेटरी फखरूल इस्लाम आलमगीर सहित 8000 विपक्षी नेताओं और कार्यकर्ताओं को अरेस्ट किया गया है. अमेरिका सहित कई अन्य पश्चिमी देशों ने बांग्लादेश में राजनीतिक दलों से राजनातिक समाधान तलाशने का आह्वान किया है.

 

 

यह भी पढ़ेंः  China Shanxi fire: चीन के शाक्सी प्रांत की बिल्डिंग में भीषण आग, अब तक 25 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

First Published : 16 November 2023, 02:21 PM IST