share--v1

Foreign Media Reaction on Election Results: विधानसभा चुनावों के नतीजों पर बोली विदेशी मीडिया, 'संकट में कांग्रेस!'

Foreign Media Reaction on Election Results: भारत के चार राज्यों के विधानसभा नतीजों पर विदेशी मीडिया में खासी र्चचा है. वैश्विक मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में अगले साल होने वाले आम चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी की मजबूती का जिक्र किया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मोदी एक दशक सत्ता में रहने के बाद भी लोकप्रिय 
  • विपक्ष की हार देगी लोकसभा चुनावों में सत्ता पक्ष को बल

Foreign Media Reaction on Election Results: भारत के चार विधानसभा चुनावों के नतीजों को लेकर विदेशी मीडिया में काफी चर्चा है. विदेशी मीडिया इन चुनाव नतीजों को 2024 में होने वाले आम चुनावों से जोड़कर देख रही है. इस चुनाव में हिंदी पट्टी के राज्यों में बीजेपी के चुनावों की प्रचंड जीत को लेकर काफी चर्चा की गई है. 

मुख्य विपक्षी पार्टी को बड़ा झटका 


अमेरिकी समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, और राजस्थान में बीजेपी की चुनावी जीत को 2024 में मजबूत साख का हिस्सा बताया है. समाचार पत्र ने आगे लिखा कि यह नतीजे भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कॉंग्रेस के लिए बड़ा झटका है. अखबार ने कहा कि तीन सूबों में मिली जीत भाजपा को 2024 में होने वाले आम चुनावों में बड़ा फायदा देगी.

 

मोदी एक दशक के बाद भी लोकप्रिय 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने लिखा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते एक दशक से सत्ता में बने रहने के बाद देश में लोकप्रिय बने हुए हैं. एजेंसी ने आगे लिखा कि सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि मोदी अगले साल का आम चुनाव भी जीतेंगे. समाचार एजेंसी एएफपी ने कहा कि तीन राज्यों में मिली जीत ने भाजपा और मोदी को राहत दी है. एएफपी ने आगे कहा कि चुनाव नतीजे राहुल गांधी और कांग्रेस के लिए बड़ा झटका हैं. राहुल गांधी चुनाव से पहले सीधे तौर पर पीएम मोदी पर निशाना साध रहे थे. 

विपक्ष की हार देगी लोकसभा चुनावों में सत्ता पक्ष को बल

फाइनेंशियल टाइम्स ने राजनीतिक जानकारों का हवाला देते हुए बताया कि चुनाव के नतीजे कांग्रेस की कमजोर स्थिति को बयां करते हैं. अमेरिका स्थित एक अन्य प्रमुख अखबार ब्लूमबर्ग ने कहा है कि विधानसभा चुनावों में विपक्ष व्यापक रूप से हार गया है और यही हार लोकसभा चुनावों से पहले सत्ता पक्ष को बड़ा बल देगी. पाकिस्तानी ब्रॉडकास्टर जियो टीवी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राज्यों के चुनान नतीजे नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी के लिए बड़ा तोहफा हैं. देश में अगले छह महीने के भीतर ही लोकसभा चुनाव होने हैं. 

Also Read

First Published : 04 December 2023, 05:17 PM IST