share--v1

यूरोप के लिए खतरे की घंटी बना रूस, घबरा गया यह NATO देश

Europe In Pre War Era: पोलिश पीएम ने कहा कि रूस यूक्रेन जंग ने यूरोप के लिए सेकेंड वर्ल्ड वॉर के पहले जैसी स्थिति तैयार कर दी है जहां कुछ भी संभव है. उन्होंने कहा कि कीव की मदद के लिए हमें हरसंभव प्रयास करने होंगे.

auth-image
India Daily Live

Europe In Pre War Era: यूरोप अब सेकेंड वर्ल्ड वॉर से पहले के दौर में प्रवेश कर चुका है जहां अब कुछ भी संभव है. युद्ध की धमकी अब कोई अतीत की बात नहीं रही यह कभी भी हो सकता है. पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क ने शुक्रवार को यूरोपीय मीडिया आउटलेट को दिए गए इंटरव्यू में यह बातें कहीं. 

रूस द्वारा नाटो पर हमला करने की धमकी और पश्चिमी नेताओं की प्रतिक्रियाओं के सवाल पर टस्क ने कहा कि युद्ध को लेकर कोई भी परिदृश्य संभव है. मैं सच बताऊं तो मेरा उद्देश्य किसी को डराना नहीं है लेकिन जंग अब अतीत की बात नहीं रही. यह वास्तविक है और हो रहा है जिसकी शुरुआत दो साल पहले रूसी हमले के साथ हुई थी. 

अपने इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं यह सुनना आज की पीढ़ी को पसंद नहीं होगा इससे काफी तबाही होगी. लेकिन हमें इसके लिए तैयार रहना होगा. मैं मानता हूं कि हम सेकेंड वर्ल्ड वॉर के पहले के दौर में जी रहे हैं जहां अप्रत्याशित रूप से कुछ भी संभव है. 

पोलिश प्रधान मंत्री ने आगे कहा कि पश्चिम को कीव को उपकरण और गोला-बारूद उपलब्ध कराने के लिए हमें हर संभव प्रयास करने की ज़रूरत है. सेकेंड वर्ल्ड वॉर की समाप्ति के बाद दुनिया सबसे खतरनाक दौर से गुजर रही है. उन्होंने कहा कि आने वाले दो साल सब कुछ तय कर देंगे. यदि कीव युद्ध हार गया तो पूरा यूरोप सुरक्षा के लिहाज से असुरक्षित हो जाएगा जहां कोई महफूज नहीं होगा. हमें यूक्रेन को रूस से मुकाबला करने के लिए पर्याप्त मात्रा में मदद करनी होगी. 

अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चाहे कोई भी हो ट्रान्स अटलांटिक संबंधों को विकसित करने का आग्रह करते हुए पोलिश प्रधानमंत्री ने कहा कि यूरोपीय संघ को नाटो से अधिक स्वतंत्र और रक्षा के मामले में आत्मनिर्भर होना चाहिए. टस्क ने कहा कि यदि हम रक्षा में अधिक आत्मनिर्भर होंगे तो अमेरिका के साझेदार के रूप में कहीं ज्यादा प्रभावी होंगे.
 


 

Also Read