share--v1

तानाशाह जोंग के लिए UNSC पर भड़का चीन, सुनाई खूब खरी-खोटी 

China North Korea News: चीनी प्रवक्ता ने कहा कि हमें आशा है कि सुरक्षा परिषद और अन्य सभी महत्वपूर्ण पक्ष कोरियाई मसले पर ध्यान देंगे और राजनीतिक समाधान निकालने के लिए एकत्रित होंगे.

auth-image
India Daily Live

China North Korea News: चीन ने शुक्रवार को नॉर्थ कोरिया के ऊपर मनमाने प्रतिबंध लगाने पर विरोध जताया है. यूएन सिक्योरटी काउंसिल में नॉर्थ कोरिया पर प्रतिबंधों को लागू करने वाले विशेषज्ञों के नवीनीकरण प्रस्ताव पर रूस ने जहां वीटो शक्ति का इस्तेमाल किया और चीन ने मतदान से दूरी बनाई. रूस ने वीटो शक्ति का प्रयोग करने के बाद कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद नॉर्थ कोरिया के संबंध में पुराने तरीकों का इस्तेमाल नहीं कर सकता है. 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने उत्तर कोरिया के ऊपर प्रतिबंधों को लागू करने वाले विशेषज्ञों के प्रस्ताव पर कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप पहले से ही तमाम तरह की सुरक्षा चिंताओं से जूझ रहा है. आंख मूंदकर प्रतिबंध लगाकर हम समाधान का रास्ता नहीं ढूंढ़ सकते हैं, हमें अन्य तरीकों पर विचार करना होगा. बीजिंग के मतदान से दूरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि राजनीतिक समाधान ही एकमात्र शांति का रास्ता है. 

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि हमें आशा है कि सुरक्षा परिषद और अन्य सभी महत्वपूर्ण पक्ष कोरियाई मसले पर ध्यान देंगे और राजनीतिक समाधान निकालने के लिए एकत्रित होंगे. प्रतिबंध लगाकर समाधान का विकल्प चुनना सुरक्षा परिषद का अधिकार क्षेत्र नही है और इसका खुलेआम प्रदर्शन भी संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुकूल नहीं है. 

रूस ने सुरक्षा परिषद में लाए गए विशेषज्ञों के प्रस्ताव पर वीटो कर दिया. रूस का वीटो इस्तेमाल उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों को समाप्त नहीं करता है. हालांकि यूएन एक्सपर्ट समूहों द्वारा की जा रही उसकी निगरानी और कार्यान्वयन पर  नियंत्रण जरूर लगाता है. नॉर्थ कोरिया की निगरानी करने वाले यूएन एक्सपर्ट समूह का कार्यकाल अप्रैल माह में समाप्त हो रहा है जिसके नवीनीकरण के लिए यह प्रस्ताव लाया गया था.