share--v1

ड्रैगन की इस मांग से घबराया PAK, न मानने पर हो जाएगा बंटाधार 

China Pakistan Relation: पाकिस्तान में कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहीं चीनी कंपनियों ने पाक सरकार से मांग की है प्रशासन नई सुरक्षा योजनाओं का खाका पेश करे जिससे उनके नागरिकों की सुरक्षा प्रभावित न हो सके.

auth-image
India Daily Live

China Pakistan Relation: पाकिस्तान अपने आयरन ब्रदर चीन की मांग से बुरी तरह घबरा गया है. अगर वह चीन की मांग को अनसुना करता है तो उसे आर्थिक तौर पर बड़ा झटका लगना तय माना जा रहा है.  दरअसल चीनी ठेकेदारों ने पाकिस्तान में निर्माणाधीन दो प्रमुख डैम परियोजनाओं पर रोक लगा दी है. चीनी ठेकेदारों ने यह कदम मंगलवार को हुए आत्मघाती हमले के बाद उठाया है. इस हमले में पांच चीनी नागरिकों और एक पाकिस्तानी ड्राइवर की मौत हो गई थी. 

चीनी कंपनियों ने पाक सरकार से मांग की है कि वह इन परियोजनाओं पर दोबारा काम तब शुरु करेंगी जब प्रशासन नई सुरक्षा योजनाओं के साथ सामने आएंगे जहां चीन के लगभग 1250 नागरिक काम कर रहे हैं. पाक में चीनी नागरिकों की सुरक्षा दोनों देशों के लिए गंभीर चिंता का विषय है. उग्रवादी समूहों और आतंकियों ने बीते कुछ महीनों में चीनी नागरिकों को लगातार निशाना बनाया है. 

मंगलवार को एक आत्मघाती हमलावर ने चीनी श्रमिकों के काफिले को  निशाना बनाया था.  हमलावर ने बांध स्थल के पास एक पहाड़ी सड़क पर उनके वाहन को टक्कर मार दी थी.  इस हमले में पांच चीनी श्रमिकों और एक पाक ड्राइवर की मौत हो गई थी.

खैबर पख्तूनख्वा आंतरिक विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि बुधवार से, चाइना गेझोउबा ग्रुप कंपनी ने प्रांत में दासू बांध पर काम रोक दिया है और पावर चाइना ने डायमर भाषा बांध पर काम बंद कर दिया है. कंपनियों ने सरकार से नई सुरक्षा योजनाओं की मांग की है.

पाक अधिकारी ने कहा कि 750 चीनी इंजीनियर दासू बांध प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. ताजा हमले पर चीन ने फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि बीजिंग ने पाकिस्तान से अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का लगातार आग्रह किया है.