share--v1

 डेनमार्क में कुरान जलाने पर मिलेगी सजा, संसद ने इस्लामिक देशों के विरोध के बाद कानून बनाया 

Denmark Make Law on Quran Burnings: यूरोपीय देश डेनमार्क में अब सार्वजनिक जगहों पर पवित्र कुरान की कॉपी को जलाने की इजाजत नहीं होगी. इसको पूरी तरह अवैध कर दिया गया है. इसके लिए गुरुवार को वहां की संसद में एक विधेयक पारित किया गया.

auth-image
Shubhank Agnihotri

हाइलाइट्स

  • यह फैसला इतिहास में हमारी निंदा करेगा 
  • ईराक में घेर ली गई थी डेनमार्क एम्बेसी 

Denmark Make Law on Quran Burnings: यूरोपीय देश डेनमार्क में अब सार्वजनिक जगहों पर पवित्र कुरान की कॉपी को जलाने की इजाजत नहीं होगी. इसको पूरी तरह अवैध कर दिया गया है. इसके लिए गुरुवार को वहां की संसद में एक विधेयक पारित किया गया.

डेनमार्क ने यह फैसला इस्लामिक देशों के भारी विरोध के बाद लिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, मुस्लिम देशों से तनाव कम करने के लिए गुरुवार को डेनमार्क की संसद ने ये फैसला लिया.

न्याय मंत्री पीटर हमलगार्ड ने बताया कि जुलाई के बाद से ऐसे 500 से ज्यादा प्रदर्शन हुए हैं, जिनमें कुरान या झंडे जलाना शामिल था.


यह फैसला इतिहास में हमारी निंदा करेगा 

डेनमार्क की सरकार ने बताया कि कुरान में किसी भी धार्मिक ग्रंथ को फाड़ना, जलाना और पब्लिक प्लेस पर उसका अपमान करना नए कानून के तहत प्रतिबंधित हो गया है.

डेनमार्क डेमोक्रेट्स पार्टी के नेता स्टोजबर्ग ने कहा कि इस फैसले के कारण हमारी इतिहास में गहरी निंदा होगी. उन्होंने कहा कि यह फैसला अभिव्यक्ति की आजादी पर प्रतिबंध लगाने के लिए किया है यह बाहरी ताकतों ने हमसे ऐसा करवाया है.

इस कानून को तोड़ने वाले को दो साल की सजा और जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है. 


ईराक में घेर ली गई थी डेनमार्क एम्बेसी 

ईराक में शिया समुदाय के प्रभावशाली धार्मिक नेता मुक्तदा अल सद्र ने डेनमार्क की घटना पर विरोध पर एक विशाल प्रदर्शन का आह्वान किया था.उसके बाद राजधाना बगदाद में बड़ी संख्या में लोगों ने डेनमार्क के दूतावास को घेरने का प्रयास किया था.

इस जुलाई से लेकर अक्टूबर तक 483 घटनाएं ऐसी हुई जिनमें पवित्र पुस्तक या झंडों को जलाया गया है. इस तरह के प्रदर्शनों के बाद दुनियाभर में डेनमार्क सरकार की काफी आलोचनाएं हुई थीं. 

इस्लामिक देशों ने जताया था विरोध

संसद में इस बिल के समर्थन में 94 वोट पड़े. वहीं इसके खिलाफ 77 लोगों ने मतदान किया.  डेनमार्क और स्वीडन में इस साल एक के बाद एक कई ऐसे प्रदर्शन हुए जिसमें कुरान की प्रतियों को जलाया गया.

मुस्लिम देशों ने इस पर रोष जताते हुए दोनों देशों को संबंधों को खत्म करने की चेतावनियां दी थीं. उन्होंने कहा था कि इस तरह की गतिविधियां बर्दाश्त नहीं की जाएंगी. 


 

Also Read

First Published : 08 December 2023, 04:00 PM IST