menu-icon
India Daily
share--v1

 ब्रिटेन दौरे पर रवाना होंगे रक्षामंत्री, कई मुद्दों पर हो सकती है अहम डील

India Britain Relation: भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को ब्रिटेन की दो दिन की यात्रा पर रवाना होंगे. इस दौरान वे अपने समकक्ष स्टेट सेक्रेटरी ग्रांट शाप्स के साथ द्विपक्षीय मसलों पर वार्ता करेंगे.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Rajnath

हाइलाइट्स

  • रक्षा- सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर होगी बातचीत 
  • शाप्स ने दिया था लंदन आने का न्यौता 

India Britain Relation: भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को ब्रिटेन की दो दिन की यात्रा पर रवाना होंगे. इस दौरान वे अपने समकक्ष स्टेट सेक्रेटरी ग्रांट शाप्स के साथ द्विपक्षीय मसलों पर वार्ता करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में खासतौर पर रक्षा क्षेत्र में साझेदारी की संभावना है. रक्षा मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी कर इस संबंध में जानकारी दी है. 


रक्षा- सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर होगी बातचीत 

रविवार को जारी की गई प्रेस रिलीज के अनुसार, रक्षा मंत्री के अलावा एक हाई लेबल डेलिगेशन भी ब्रिटेन के लिए रवाना होगा. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस यात्रा के दौरान राजनाथ अपने समकक्ष नेता के साथ रक्षा, सुरक्षा, और व्यापारिक सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं.


सालों बाद पहली ब्रिटेन की यात्रा 

आपको बता दें कि 22 सालों में भारत के रक्षा मंत्री की यह पहली ब्रिटेन की यात्रा है. इससे पहले 22 जनवरी 2002 को तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नाडीस ब्रिटेन के दौरे पर गए थे. इस लिहाज से यह यात्रा भी खास मानी जा रही है. भारत और ब्रिटेन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर बात कर रहे हैं. दोनों देशों के बीच यह वार्ता 2022 में शुरू हुई थी. 

शाप्स ने दिया था लंदन आने का न्यौता 

ग्रांट शप्स ने राजनाथ सिंह को आगामी भविष्य में लंदन आने का निमंत्रण दिया था. इससे पहले सिंह ने शाप्स को रक्षा राज्य सचिव के रूप में नियुक्ति होने पर बधाई दी थी. इन दोनों के बीच हाल ही में फोन पर बातचीत हुई थी. इसमें इंडो-पैसिफिक के अलावा रक्षा क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई थी.