share--v1

COP28: UAE के दौरे पर दुबई पहुंचे पीएम मोदी, जलवायु परिवर्तन से निपटने पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंचे. उन्होंने विकासशील देशों को पर्याप्त जलवायु वित्तपोषण और तकनीक ट्रांसफर के साथ समर्थन देने का आह्वान किया.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • COP28 ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने पर चर्चा करेगा. 
  • साथ ही जलवायु परिवर्तन से प्रभावी ढंग से निपटने के तरीकों पर चर्चा करेगा.

COP28:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में भाग लेने के लिए दुबई पहुंचे. इस सम्मेलन को COP28 के नाम से जाना जाता है.

दुबई पहुंचने के बाद, मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट किया. उन्होंने कहा, "मैं COP28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंचा हूं. हम शिखर सम्मेलन की कार्यवाही की प्रतीक्षा कर रहे हैं जिसका उद्देश्य एक बेहतर धरती बनाना है."

दुबई रवाना होने से पहले, मोदी ने विकासशील देशों को पर्याप्त जलवायु वित्तपोषण और तकनीक ट्रांसफर के साथ समर्थन देने का आह्वान किया था. उन्होंने कहा कि विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने में सक्षम होने के लिए इस समर्थन की आवश्यकता है.

मोदी ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हुई कि यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि UAE जलवायु कार्रवाई के क्षेत्र में भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार है.

मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा जलवायु कार्रवाई पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि भारत ने नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, वनीकरण, ऊर्जा संरक्षण, और मिशन LiFE जैसे क्षेत्रों में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं.

COP28 ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन से प्रभावी ढंग से निपटने के तरीकों पर चर्चा करेगा. शिखर सम्मेलन में कई विश्व नेता भाग लेंगे. COP28 यूएई की अध्यक्षता में 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक हो रहा है.

Also Read

First Published : 01 December 2023, 02:11 AM IST