menu-icon
India Daily
share--v1

कितनी ताकतवर हैं इजराइल और ईरान की सेनाएं, किसके पास कितना है दम

Israel Vs Iran Military Strength: ईरान ने इजरायल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है. ईरान ने करीब 200 ड्रोन और मिसाइल से इजरायल पर अटैक किया है, लेकिन क्या ईरान के पास इतनी ताकत है कि वह इजरायल के समाने खड़ा हो पाए.

auth-image
India Daily Live
Israel Vs Iran Military Strength

Israel Vs Iran Military Strength: ईरान ने इजरायल पर ड्रोन हमला किया है. ईरान ने  करीब 200 ड्रोन और मिसाइल से अटैक शुरू कर दिया है. इजराइली मिलिट्री ने शनिवार देर रात इस हमले की जानकारी दी. इजरायली सेना हाई अलर्ट पर है. पीएम नेतन्याहू ने वॉर मीटिंग के बाद कहा कि हम किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं. 

ईरान और इजरायल के बीच युद्ध जैसे स्थिति बन गई है. लेकिन सवाल उठता है कि क्या ईरान में इतनी ताकत है कि वह इजरायल से पंगा ले सके. या एक बार फिर से इजरायल ईरान को मार भगाएगा. 

किसमें कितना दम?

ईरान की कुल आबादी 8.67 करोड़ है, वहीं इजरायल की आबादी 90 लाख है. ईरान की सेनाओं में 5.75 लाख लोग एक्टिव पर्सनल हैं, जबकि इजरायल के पास मात्र 1.73 लाख लोग. 4 लाख से ज्यादा का अंतर है. डिफेंस बजट हालांकि इजरायल का ज्यादा बड़ा है. हवाई ताकत में इजरायली सेना ईरान से आगे है. इजरायल के पास 601 एयरक्राफ्ट्स हैं. जबकि ईरान के पास सिर्फ 541 हैं. फाइटर जेट इजरायल के पास 241 है तो ईरान के पास 186 फाइटर जेट है. इजरायल के पास दुनिया के सबसे ताकतवर एफ-16 और एफ-35 प्लेन हैं. स्पेशल मिशन पूरा करने के लिए इजरायल के पास 23 एयरक्राफ्ट हैं, जबकि ईरान के पास सिर्फ 9 ही हैं.  

इजरायल के पास 126 हेलिकॉप्टर हैं, ईरान के पास भी इतने ही हेलिकॉप्टर हैं. इजरायल के पास 48 अटैक हेलिकॉप्टर हैं जबकि ईरान के पास 12 हैं. जमीनी ताकत के मुकाबले में ईरान के पास इजरायल से ज्यादा टैंक हैं. इजरायल के कुल टैंकों की संख्या 1370 तो वहीं ईरानी टैंक 1996 हैं. 

नौसेना ताकत में कौन किसपर भारी? 

नेवी ताकत की बात करें तो ईरान यहां तगड़ा है. ईरान के पास कुल फ्लीट 101 है. जबकि इजरायल के पास 67 ही हैं. ईरान के पास 19 पनडुब्बियां हैं, जबकि इजरायल के पास 5 पनडुब्बियां हैं.  इजरायल के पास 45 पेट्रोल वेसल हैं, जबकि ईरान के पास सिर्फ 21 ही हैं. ईरान के पास 319 एयरपोर्ट्स हैं. जबकि इजरायल के पास सिर्फ 42 हैं. दुनिया ये मानती है कि इजरायल के पास परमाणु बम है.