menu-icon
India Daily
share--v1

चीन के स्टेशन पर कुंभ मेले जैसी भीड़, वायरल हो रही तस्वीर, भारत को मिली नसीहत- कब सीखोगे?

बढ़ती आबादी देश के सार्वजनिक सुविधाओं के लिए भी काल है. सड़कों पर सिर्फ गाड़ियां नजर आती हैं, रेलवे स्टेशनों पर भीड़, पार्क से लेकर अस्पताल तक लोग ही लोग. जगहें कम हैं, लोग ज्यादा हैं, ऐसे में चीन से सबक लेते हुए भारत को भी जनसंख्या नियंत्रण को लेकर नसीहतें मिल रही हैं.

auth-image
India Daily Live
China Population
Courtesy: Social Media

सोचिए किसी देश की आबादी इतनी बढ़ जाए कि सार्वजनिक स्थलों पर तिल भी रखने की जगह न हो तो क्या हो. चीन का हाल, इतने कड़ी जनसंख्या पॉलिसी के बाद भी इसी हाल में पहुंच गया है. वहां के रेलवे स्टेशनों पर इतनी भी जगह नहीं होती कि लोग खड़े हो सकें. सोशल मीडिया पर हांगझो रेलवे स्टेशन स्टेशन की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें रेलवे स्टेशन पर कुंभ मेले की तरह भीड़ नजर आ रही थी. 

हांगझो रेलवे स्टेशन पर लोग ऐसे नजर आ रहे हैं, जैसे मधुमक्खी के छत्ते में मक्खियां. इतनी भीड़ शायद ही दुनिया के किसी कोने में नजर आई हो. लग रहा है कि यहां कैसे ट्रेन में चढ़ेंगे, इतनी भीड़, कौन सी ट्रेन बर्दाश्त कर पाएगी. चीन की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. लोग कह रहे हैं कि दशकों तक चीन हमसे आबादी में आगे रहा, अब हम चीन से आगे हैं. हमारा भी हाल ऐसा ही होने वाला है.

सोशल मीडिया पर तेजी ये वीडियो वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर सिद्धार्थ नाम के एक X यूजर ने ये तस्वीरें शेयर की है.  शख्स ने लिखा, 'आबादी सिर्फ भारत के लिए ही विशिष्ट नहीं है. हम भूल गए हैं चीन हमसे आबादी में कई दशक आगे रहा. 1 मई की ये तस्वीरें तब की हैं जब चीन का हॉलिडे शुरू हो रहा था. यह रेलवे स्टेशन हांगझू है. चीन रेलवे के पास 144 मिलियन यात्री हैं.' 

चीन ने बनाया है ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां खप जाए लाखों की भीड़
शख्स ने लिखा, 'चीन के रेलवे स्टेशन पर लोगों का दम नहीं घुट रहा है. उन्होंने इसकी डिजाइनिंग इतनी सिंपल की है, न कोई प्लेटफॉर्म पर सोता है, न ही कुत्ते और गाय यहां नजर आते हैं. कोई भद्दे बोर्ड नहीं लगे हैं. हमें अपनी आबादी को संभालना सीखना होगा. भारतीय भाइयों और बहनों, चीन से कुछ सीखो.'
 


 क्यों हमें है चीन से सीखने की जरूरत?
भारत में भी रेलवे स्टेशनों पर ऐसी ही भीड़ होती है. यह नया नहीं है. महाराष्ट्र की लोकल से लेकर दिल्ली की हमसफर ट्रेन तक, रेलवे स्टेशनों पर जगह से ज्यादा लोग नजर आते हैं. जरा सी भगदड़ मचे तो यहां क्या होगा, सोचकर रूह कांप जाएगी. चीन ने अपने रेलवे स्टेशन को इतना अत्याधुनिक बना लिया है कि हजारों लोग, आराम से खड़े हो सकते हैं, चाहे भीड़ कितनी भी क्यों न हो. भारत को अपने इन्फ्रास्टक्टर को मजबूत करने की जरूरत है.