menu-icon
India Daily
share--v1

स्लोवाकिया में बदलेगी सत्ता! देश की पहली महिला राष्ट्रपति का कौन होगा उत्तराधिकारी? फैसला करेगी जनता

Change of Power in Slovakia: स्लोवाकिया में राष्ट्रपति के लिए शनिवार को मतदान हुआ. मतदान के बाद देश की पहली महिला राष्ट्रपति का उत्तराधिकारी मिलेगा. चुनाव के नतीजे रविवार को जारी किए जाएंगे.

auth-image
India Daily Live
Slovakia News, Slovakia first woman President, Slovakia President, World News

Change of Power in Slovakia: स्लोवाकिया में सत्ता बदलने वाली है. स्लोवाकियाई मतदाताओं ने देश की पहली महिला राष्ट्रपति और रूस के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन का समर्थन करने वाली जुजाना कैपुतोवा के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए शनिवार को मतदान किया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जुजाना कैपुतोवा दूसरा कार्यकाल नहीं चाह रही हैं.

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि लोकप्रिय प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको के करीबी सहयोगी पीटर पेलेग्रिनी को राष्ट्रपति पद की दौड़ में पसंदीदा चेहरा माना जा रहा है. चेकोस्लोवाकिया के दो भागों में बंटने और साल 1993 में स्लोवाकिया को आजादी मिलने के बाद से वह राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में नौ उम्मीदवारों का नेतृत्व करते हुए देश के छठे राज्य प्रमुख बने थे.

रविवार को जारी किए जाएंगे नतीजे

देश में शनिवार शाम को मतदान बंद हुआ. इसके नतीजे रविवार को आने की उम्मीद है. यदि किसी भी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिलता है, तो शीर्ष दो फिनिशर 6 अप्रैल को अपवाह के लिए आगे बढ़ेंगे.

48 वर्षीय पेलेग्रिनी, जो एक मजबूत भूमिका के पक्षधर हैं, वामपंथी हलास (वॉयस) पार्टी के प्रमुख हैं. 30 सितंबर के संसदीय चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे थे. उनकी पार्टी फिको की वामपंथी स्मर (दिशा) पार्टी और अतिराष्ट्रवादी स्लोवाक नेशनल पार्टी के साथ एक गठबंधन में शामिल हो गई. हालांकि इस नई सरकार ने यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई तुरंत रोक दी.

राष्ट्रपति की दौड़ में सबसे लोकप्रिय हैं पेलेग्रिनी 

पेलेग्रिनी ने शनिवार को ब्रातिस्लावा में कहा कि यूरोपीय संघ और नाटो में स्लोवाकिया की सदस्यता पर सवाल नहीं उठाया गया है. पेलेग्रिनी ने कहा कि हम स्लोवाकिया की अधिक संप्रभु आवाज या संप्रभु विदेश नीति के बारे में बात करते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपनी विदेश नीति की मूल दिशा बदल दें. 

कोरकोक ने शनिवार को राजधानी ब्रातिस्लावा के पास सेनेक शहर में मतदान करने के बाद कहा कि मेरे नजरिए से मैंने वह सब किया जो मैं कर सकता था. यह लोगों पर निर्भर है कि वे सावधानीपूर्वक विचार करें कि राज्य का भावी प्रमुख कैसा हो. कोरकोक ने संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी में स्लोवाकिया के राजदूत के रूप में भी काम किया है. यूरोपीय संघ और नाटो में अपने देश की सदस्यता का दृढ़ता से समर्थन करते हैं.