menu-icon
India Daily
share--v1

ब्रिटेन के शाही परिवार पर टूटा कहर, किंग चार्ल्स III के बाद प्रिंसेस केट को हुआ कैंसर

Britain Royal Family News: ब्रिटेन के शाही परिवार से एक बड़ी दुखद खबर सामने आई है. यहां पहले से कैंसर से जूझ रहे किंग चार्ल्स III के बाद परिवार के एक और सदस्य को कैंसर की पुष्टि हुई है.

auth-image
India Daily Live
Britain royal family, King Charles III, Princess Kate, Britain News, World News

Britain Royal Family News: ब्रिटेन के शाही परिवार पर इस समय दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है. किंग चार्ल्स III के बाद राजकुमारी केट को कैंसर की पुष्टि हुई है. वेल्स की राजकुमारी की बीमारी के खुलासे ने ब्रिटेन के लोगों को झकझोर दिया है. हालांकि इस नाजुक स्थिति का पता चलने पर तत्काल इलाज शुरू करा दिया गया है. 

ईस्टर स्कूल की छुट्टियों के दौरान केट और उनके बच्चों की देखभाल में सहायता के लिए प्रिंस विलियम के समय निकालने के बाद राजघराने के काम में कमी आई है. इससे राजशाही के भविष्य पर अनिश्चितता की छाया पड़ गई है.

प्रिंस हैरी और प्रिंस एंड्रयू के नहीं होने से बढ़ी और दिक्कत

जेफरी एप्सटीन के साथ संबंध को लेकर जांच का सामना कर रहे प्रिंस हैरी और प्रिंस एंड्रयू जैसे प्रमुख लोगों की गैरमौजूदगी ने स्थिति को और ज्यादा खराब कर दिया है. इससे रानी कैमिला और कुछ चुनिंदा लोगों को राजशाही की ओर से अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा.

मामलों की वर्तमान स्थिति 2022 में सिंहासन पर बैठने वाले राजा चार्ल्स III की राजशाही की उम्मीदों के बिल्कुल विपरीत है. राजनीतिक शक्ति की कमी के बावजूद राजा एक महत्वपूर्ण संवैधानिक भूमिका निभाते हैं, जिसमें कानून में बिलों पर हस्ताक्षर करना और नियमित रूप से सरकारी अधिकारियों के साथ जुड़ना शामिल है. शाही परिवार के सदस्य विभिन्न धर्मार्थ संस्थाओं, पेशेवर निकायों और खेल संगठनों के संरक्षक के रूप में भी काम करते हैं. साथ ही सैन्य रेजिमेंटों में औपचारिक भूमिकाएं भी निभाते हैं.

नाजुक पलों से गुजर रहा है शाही परिवार

ज्यादा पारदर्शिता और जवाबदेही की मांग के बीच शाही परिवार नाजुक पलों से गुजर रहा है. खासकर राजकुमारी डायना की दुखद मौत और मीडिया के साथ चल रहे तनाव के मद्देनजर ये काफी गंभीर स्थिति है. हाल के गलत कदम, जैसे कि हेरफेर की चिंताओं के कारण केट और उनके बच्चों की तस्वीर को वापस लेना, उन चुनौतियों को दिखाता है, जिनका शाही परिवार वर्तमान में सार्वजनिक धारणा को प्रबंधित करने में सामना कर रहा है.