menu-icon
India Daily
share--v1

रनवे से उड़ते ही रॉकेट जैसा जलने लगा प्लेन, क्या है PAN-PAN जिसने बचा ली सबकी जान?

Plane Burning Like Rocket: टोरंटो पियर्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से एक वीडियो आया है. यहां एयर कनाडा के एक विमान में आग लग गई और वो उड़ान भरते ही रॉकेट की तरह जलने लगा. हालांकि पायलट के PAN-PAN घोषित करने से विमान बच गया. आइये जानें क्या होते है PAN-PAN?

auth-image
India Daily Live
Plane Burning Like Rocket
Courtesy: Social Media

Plane Burning Like Rocket: क्या हो जब किसी विमान के उड़ान भरते ही उसमें आग लग जाए और वो किसी रॉकेट की तरह जलने लगे. ऐसा हुआ है टोरंटो पियर्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Toronto Pearson International Airport) में. जहां, कनाडा एयरलाइंस के पेरिस के लिए जा रहे विमान में जिसमें उड़ान भरते ही आग लग गई. हालांकि, चालक दल के PAN-PAN घोषित करने से 389 यात्री और 13 सदस्यों का चालक दल सुरक्षित बच गए.

आइये जानें क्या है PAN-PAN जिसके घोषित होने और चालक दल की सूझबूझ से कनाडा के विमान में उड़ान भर रहे 389 यात्री और 13 चालक दल के सदस्य सुरक्षित बच गए कोई चोटिल या हताहत नहीं हुआ. PAN-PAN अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह तात्कालिक मानक संकट का कोड है जो किसी विमान में संकट होने पर ATC चालक को बताता है.

शुक्रवार दोपहर की घटना

घटना शुक्रवार की दोपहर 12:17 बजे (टोरंटो के समय) की है. यहां के एयरपोर्ट से कनाडा एयरलाइंस का बोइंग 777 विमान उड़ान भरने के लिए तैयार था. जैसे ही विमान रनवे पर दौड़ता है उसमें आग लग जाती है. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को विमान के दाहिने इंजन से आग की लपटें नजर आती है. इसे देखते हुए चालक दल को सतर्क किया जाता है. 

वीडियो आया सामने

अंतरिक्ष यात्री क्रिस हेडफील्ड ने वीडियो शेयर किया है जिसमें विमान के इंजन आग दिखाई दे रही है. पोस्ट के अनुसार, उस समय विमान जमीन से 1000 फुट ऊपर पहुंच चुका था. क्रिस हेडफील्ड ने यूट्यूब पर 'यू कैन सी एटीसी का एक पोस्ट भी शेयर किया है. इसमें एयर ट्रैफिक कंट्रोलर और पायलट की बातचीत की रिकॉर्डिंग है.

पायलट की सूझबूझ

बताया जा रहा है कि 3,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंचने से पहले कोई भी विमान लगातार ऊपर जाता रहता है. हालांकि, यहां चालक ने चतुराई दिखाई और विमान को 2800 फीट की ऊंचाई से वापस टोरंटो पियर्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट ले आए. बिना देरी किए ही एटीसी ने संकटग्रस्त विमान को रनवे पर उतरने की अनुमति दे दी. ऐसा संभव हो पाया PAN-PAN घोषित होने के कारण.