menu-icon
India Daily
share--v1

गाजा के जख्मों पर मरहम लगाएगा कनाडा! ट्रूडो सरकार ने किया बड़ा ऐलान 

Canada Pledges Visa: युद्ध से तबाह हो चुके गाजावासियों की कनाडा मदद करने जा रहा है. कनाडा के आव्रजन मंत्रालय का कहना है कि वह युद्धग्रस्त क्षेत्रों में रह रहे लोगों को अस्थायी तौर पर वीजा प्रदान करेगा. ये लोग स्थानीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित जांच प्रक्रिया पूरी करने के बाद यहां आ सकेंगे.

auth-image
India Daily Live
Canada Gaza
Courtesy: Social Media

Canada Pledges Visa: इजरायली हमलों से तबाह हो चुके गाजा को कनाडा ने राहत देने की कोशिश की है. कनाडा ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि वह युद्धग्रस्त क्षेत्र में रहने वाले 5 हजार गाजा वासियों को अस्थायी तौर पर वीजा प्रदान करेगा. ये वे लोग होंगे जो कनाडा में रह रहे लोगों के रिश्तेदार होंगे. कनाडा ने इस निर्णय को गाजा से लोगों को बाहर निकालने के लिए प्रारंभिक कदम बताया है. कनाडा के आव्रजन मंत्रालय का कहना है कि इन्हें स्थानीय जांच प्रक्रिया पूरी करने के बाद यहां आने की अनुमति मिल जाएगी. 

 

गाजा की कभी भी बदल सकती है स्थिति 

कनाडा के आव्रजन मंत्रालय ने बताया कि यह  संख्या पिछले साल दिसंबर माह में गाजा के विशेष कार्यक्रम के तहत 1000 वीजा देने की घोषणा से अधिक है. कनाडा के इस कदम पर लोगों ने काफी रुचि दिखाई थी. कनाडा सरकार के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि गाजा से फिलहाल बाहर निकलना संभव नहीं है, लेकिन हम मानते हैं कि यह स्थिति कभी भी बदल सकती है. स्थिति के बदलने पर हम लोगों की मदद के लिए तैयार रहेंगे. 

इतने लोग पहुंच चुके कनाडा 

आव्रजन मंत्री मिलर का कहना है कि कनाडा गाजाा के उन निवासियों का नाम साझा कर रहा है जो स्थानीय अधिकारियों के साथ प्रारंभिक जांच पूरी कर चुके हैं. मिलर के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि कनाडाई सरकार अस्थायी तौर पर 448 गाजा निवासियों को अस्थायी वीजा जारी कर चुकी है. वहीं, अब तक कुल 41 गाजावासी कनाडा पहुंच भी चुके हैं. 


इजरायल का रफाह पर हमला 

कनाडा के मंत्री ने इससे पहले कहा था कि गाजा से निकलना बेहद कठिन है. यह इजरायल की मंजूरी पर निर्भर करता है. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को रफाह के शरणार्थी शिविरों पर इजरायल ने हमले किए. इस हमले में 45 लोग मारे गए. इस हमले के बाद दुनियाभर के नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

17 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित 

गाजा में इजरायल के हमले में लगभग 36,000 फिलिस्तीनी लोगों की मौत हुई है. संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए के अनुसार, गाजा की कुल आबादी का 75 फीसदी यानी लगभग 17 लाख लोग इजरायल के हमलों के कारण विस्थापित हो चुके हैं.