share--v1

Canada Changed PG Work Permit Rules: कनाडा में PG की पढ़ाई के साथ लेना है वर्क परमिट तो जान लीजिए नए नियम

Canada Changed PG Work Permit Rules: भारत से बड़ी संख्या में छात्र कनाडा में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं. इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए वर्क परमिट के लिए अप्लाई करते हैं. अब कनाडा सरकार ने नियमों में कुछ बदलाव किया है.

auth-image
India Daily Live

Canada Changed Post Graduation Work Permit Rules: कनाडा में पढ़ाई के साथ-साथ जॉब करने वाले छात्रों के लिए कनाडाई सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है. ये बदलाव पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट प्रोग्राम (पीजीडब्ल्यूपी) वाले छात्रों पर लागू होगा. जो छात्र दो साल की मास्टर डिग्री पूरी कर चुके हैं, उन्हें सरकार अब तीन साल का वर्क परमिट देगी. इसके लिए उन्होंने कुछ और भी मानदंडों को पूरा करना होगा. 

कनाडाई सरकार की ओर से कहा गया है कि 1 सितंबर 2024 से कोर्स लाइसेंसिंग एग्रीमेंट प्रोग्राम में एनरॉल्ड छात्र इस पीजीडब्ल्यूपी का हिस्सा नहीं होंगे. इसके अलावा डिस्टेंस एजुकेशन और पीजीडब्ल्यूपी वैधता के लिए विशेष उपायों को 31 अगस्त 2024 तक बढ़ा दिया गया है.

पासपोर्ट की एक्सपाइरी डेट भी जांचते रहें

पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट एक खुला वर्क परमिट होता है. इस परमिट को विदेशी छात्रों को कनाडा में अपनी पढ़ाई पूरी करने पर दिया जाता है. पीजीडब्ल्यूपी होल्डर छात्र कनाडा में कहीं भी किसी भी वर्क प्लेस के लिए जितना चाहें, उतने घंटे काम करने की इजाजत देता है. पीजीडब्ल्यूपी का टाइम आपके स्टडी प्रोग्राम के स्तर और आपके पासपोर्ट की एक्सपाइरी डेट पर निर्भर करता है. 

यहां सवाल उठता है कि क्या सभी अंतरराष्ट्रीय छात्र पीजीडब्ल्यूपी के लिए पात्र हैं? इसके लिए बताया जाता है कि यदि आपने किसी नामित शिक्षण संस्थान (डीएलआई) से ग्रेजुएशन किया है और काम करने के लिए अस्थायी रूप से कनाडा में रहना चाहते हैं, तो आप पीजीडब्ल्यूपी के लिए एलिजिबल हो सकते हैं. डीएलआई अंतरराष्ट्रीय छात्रों की मेजबानी के लिए कनाडा में प्रांतीय या क्षेत्रीय सरकार की ओर से अनुमोदित एक स्कूल है.

कनाडा के स्कूलों की जांच ले लिस्ट

डीएलआई से ग्रेजुएशन करने का मतलब ये भी नहीं है कि आप पीजीडब्ल्यूपी के लिए पात्र है. इसके नियम और स्कूल जानने के लिए आपको डीएलआई की लिस्ट देखनी होगी. कहा जाता है कि मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए यदि आपका प्रोग्राम 8 महीने (या क्यूबेक क्रेडेंशियल्स के लिए 900 घंटे) से कम है, तो आप पीजीडब्ल्यूपी के लिए पात्र नहीं हैं. 

Also Read

First Published : 18 February 2024, 03:22 PM IST