menu-icon
India Daily
share--v1

बांग्लादेश में आम चुनाव की वोटिंग खत्म, काउंटिंग शुरू, कल आएंगे नतीजे 

Bangladesh General Elections  2024: कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को बांग्लादेश के आम चुनाव संपन्न हो गए. विपक्ष ने केयरटेकर सरकार की मांग खारिज होने के बाद चुनाव बहिष्कार का निर्णय लिया था.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Bangladesh

हाइलाइट्स

  • विपक्ष ने किया चुनावों का बहिष्कार 
  • कड़ी सुरक्षा में हुआ मतदान

Bangladesh General Elections  2024:  बांग्लादेश में हिंसा के बीच रविवार को चुनाव संपन्न हो गए. भारतीय समयानुसार, रविवार सुबह 7.30 बजे वोटिंग की शुरुआत हुई. यह शाम 4 बजे तक चली. रिपोर्ट के मुताबिक, 3 बजे तक सिर्फ 27.15 फीसदी वोट पड़े. वोटिंग के बाद मतगणना आरंभ हो चुकी है. ऐसे में कल तक अंतिम परिणाम आने की उम्मीद जताई गई है. 

विपक्ष ने किया चुनावों का बहिष्कार 

विपक्षी पार्टियों ने इस चुनाव का बहिष्कार किया जिस कारण फिर से अवामी लीग की सत्ता में वापसी दिखाई दे रही है. इसकी मुखिया शेख हसीना फिलहाल बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं. 

वोटों की गिनती शुरू हुई 

बांग्लादेश की प्रमुख विपक्षी दल BNP का आरोप है कि मौजूदा प्रधानमंत्री के नेतृत्व में निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद बेइमानी है. विपक्ष ने शेख हसीना से पद छोड़ने और कार्यवाहक सरकार की देखरेख में चुनाव कराने की मांग की थी. शेख हसीना की ओर से विपक्ष की इस मांग को खारिज कर दिया गया था. रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. 

हिंसा के बीच हुए चुनाव

चुनाव से एक दिन पहले ही बांग्लादेश में हिंसा की आग भड़क गई. ढाका के गोपीबाग इलाके में एक ट्रेन में आग लगा दी गई जिसमें 5 लोगों की जलकर दर्दनाक मौत हो गई. इसके ठीक बाद चार मतदान केंद्रों सहित पांच प्राइमरी स्कूलों को भी आग के हवाले कर दिया गया.

कड़ी सुरक्षा में हुआ मतदान

हिंसा और विपक्ष के लामंबद रवैये के कारण मुल्क में 8000,000 पुलिस और पैरामिलिट्री जवानों को मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था. आपको बता दें कि मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना 2009 से बांग्लादेश की सत्ता संभाल रही हैं.