share--v1

Baltimore Bridge Collapse: सर्च टीम ने रोका बचाव अभियान, हादसे में लापता छह लोगों को माना गया मृत

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के मैरीलैंड प्रांत के बाल्टीमोर में पटाप्सको नदी पर बना ऐतिहासिक फ्रांसिस स्काट की पुल सिंगापुर के मालवाहक जहाज डाली के टकराने से गिर गया. मालवाहक जहाज के टकराने के बाद लापता हुए सभी छह श्रमिकों को मृत मान लिया गया है और बचाव अभियान रोक दिया गया है.

auth-image
India Daily Live

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिकी शहर बाल्टीमोर में एक मालवाहक जहाज की बिजली गुल होने और एक प्रमुख पुल से टकरा जाने के बाद लापता हुए छह लोगों को मृत मान लिया गया है. लैंड राज्य पुलिस के अधीक्षक कर्नल रोलैंड एल बटलर जूनियर ने मंगलवार को कहा कि सर्च टीम ने छह लोगों के लिए चलाए जा रहे तलाशी अभियान को स्थगित कर दिया है.

मंगलवार तड़के बाल्टीमोर हार्बर में पुल के ढह जाने से लापता हुए छह कर्मचारियों को मृत मान लिया गया है. अमेरिकी तटरक्षक बल और मैरीलैंड राज्य पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि पानी के बेहद ठंडा होने और पुल गिरने के बाद अभी तक सर्च टीम के हाथ खाली हैं. इससे इस बात की बहुत कम संभावना है कि लापता छह लोगों को जीवित खोजा जा सकेगा.

'आतंकवाद के संकेत की कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं'

शिपिंग कंपनी मेर्सक ने पुष्टि की कि सिंगापुर के झंडे वाला कंटेनर जहाज 'डाली' बाल्टीमोर पुल से टकरा गया, जिससे वह लगभग पूरी तरह ढह गया और लोग नीचे नदी में गिर गए. संघीय जांच ब्यूरो घटनास्थल पर था और उसने कहा कि आतंकवाद का संकेत देने वाली कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि सरकार बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करेगी. इससे पहले शिपिंग कंपनी सिनर्जी मैरीटाइम ग्रुप ने एक बयान में कहा था कि जहाज पर 22 लोग सवार थे और वे सभी भारतीय थे. राज्य के परिवहन सचिव पॉल विडेफेल्ड के अनुसार जिन छह लोगों का अब भी पता नहीं चल पाया है वे पुल पर गड्ढे भरने वाले निर्माण दल का हिस्सा थे. 

छह सप्ताह तक कोयला निर्यात बंद रहने की संभावना 

एक्सकोल एनर्जी एंड रिसोर्सेज एलएलसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एर्नी थ्रैशर ने ब्लूमबर्ग को बताया कि बाल्टीमोर पुल के कारण बंदरगाह के कोयला निर्यात को छह सप्ताह तक बंद करने और 2.5 मिलियन टन तक कोयले के परिवहन को बंद रहने की संभावना है. अमेरिका ने पिछले साल लगभग 74 मिलियन टन कोयले का निर्यात किया, जिसमें बाल्टीमोर पुल दूसरा सबसे बड़ा टर्मिनल था.

Also Read

First Published : 27 March 2024, 06:55 AM IST