menu-icon
India Daily
share--v1

Moscow Concert Hall Attack: मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल आतंकी हमले में अब तक 60 लोगों की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

Moscow Concert Hall Attack: शुक्रवार को मॉस्को के पास एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में नकाबपोश बंदूकधारियों की गोलीबारी में कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई और कम से कम  145 लोग घायल हुए. दशकों बाद हुए इस घातक हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है.

auth-image
India Daily Live
moscow terrorist attack

Moscow Terrorist Attack: शुक्रवार को मॉस्को के पास एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में नकाबपोश बंदूकधारियों की गोलीबारी में कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई और कम से कम  145 लोग घायल हुए. दशकों बाद हुए इस घातक हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है.

मॉस्को के पश्चिम में स्थित एक उपनगर में सोवियत काल का 'पिकनिक' नाम का रॉक  ग्रुप क्रोकस सिटी हाल के 6,200 सीट वाले एक थिएटर में परफॉर्म करने वाला था. इस संगीत समारोह में शामिल होने के लिए वहां लोगों की भीड़ इकट्ठा हो रही थी तभी बंदूकधारियों ने गोलीबारी शुरू कर दी और 60 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. हादसे में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

दो दशकों में सबसे बड़ा आतंकी हमला

इस हमले को रूस में दो दशकों में हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला बताया जा रहा है. घटना स्थल से जो वीडियो सामने आया है उसमें दिखाई दे रहा है कि समारोह में हिस्सा लेने आए लोग अपनी सीटों पर बैठ रहे होते हैं, तभी वहां गोलियों कि बौछार शुरू हो जाती है.

घटना स्थल पर मची चीख-पुकार

लगातार गोली चलने की आवास सुनकर लोग हॉल के निकलना शुरू कर देते हैं और वहां चीख-पुकार मच जाती है. एक अन्य वीडियो में कुछ लोग लोगों पर गोलियां चलाते दिखाई दे रहे हैं. गोली लगने के बाद कई लोग हॉल में ही मौत की नींद सो जाते हैं.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि अचानक से हमारे पीछे से धमाके की आवाजें आने लगीं. जोर-जोर से गोलियां चल रही थीं. मुझे समझ ही नहीं आया कि यह क्या हो रहा है. तभी वहां पर भगदड़ मच गई. हर कोई सीढ़ियों की तरफ भाग रहा था.

इससे पहले साल 2004 में रूस में आतंकी हमला हुआ था जब इस्लामी आतंकवादियो ने बेसलान स्कूल को अपने कब्जे में लेकर सैकड़ों बच्चों समेत 1000 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था.

इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी
इराक और सीरीया के बड़े हिस्से पर कब्जा करने के मंसूबे पाले बैठे इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हमलावर एक सफेद रंग की कार में आए थे. हालांकि कार की साफ तस्वीरें कैद नहीं हो पाई हैं. रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी भी आतंकी बड़ी संख्या में रूस में पनाह लिए हुए हैं.

अमेरिका ने पहले ही दी थी आतंकी हमले की चेतावनी
क्रोकस सिटी हॉल क्रेमलिन से केवल 20 किमी की दूरी पर है. कहा जा रहा है कि अमेरिकी दूतावास ने दो हफ्ते पहले की रूस को चेतावनी दी थी कि कुछ चरमपंथी मॉस्को में आतंकी हमला कर सकते हैं. अमेरिकी दूतावास की चेतावनी से कुछ घंटे पहले रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (FSB) ने कहा था कि उसने इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा द्वारा मास्को के एक पूजास्थल पर हमले को विफल कर दिया था.

राष्ट्रपति पुतिन ने की घायलों के जल्द ठीक होने की कामना
वहीं रूस के डिप्टी सीएम ने शनिवार को घायलों से मुलाकात की. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले में घायल हुए लोगों के जल्द ठीक होने की कामना की है.