menu-icon
India Daily
share--v1

ट्रेन के ड्राइवरों को क्यों मिला नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में जाने का मौका? बड़ी खास है वजह

Narendra Modi Oath Ceremony: शनिवार शाम होने वाले नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के लिए इस बार देश के 10 लोको पायलट को भी न्योता भेजा गया है. इनमें एसएसपी तिर्की भी शामिल हैं.

auth-image
India Daily Live
Narendra Modi
Courtesy: Social Media

साल 2014 में नरेंद्र मोदी पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे. अब वह लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. शपथ ग्रहण समारोह शनिवार शाम को होगा. इस बार के शपथ ग्रहण समारोह में कई देशों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ देश के कई वर्गों के लोगों को भी बुलाया गया है. इसी क्रम में कुछ लोको पायलट यानी ट्रेन के ड्राइवरों को भी न्योता भेजा गया है. आइए जानते हैं कि इन लोको पायलट को क्यों बुलाया गया है और उनके नाम क्या हैं. 

इस बार शपथ ग्रहण कार्यक्रम में आगंतुकों की सूची को लेकर फेरबदल देखने को मिल रहा है. इस बार शपथ ग्रहण में रांची रेलमंडल के लोको पायलट एसएसपी तिर्की को भी आमंत्रण मिला है. वह रांची-हावड़ा और रांची-वाराणसी वंदेभारत एक्सप्रेस में लोको पायलट हैं. रांची-हावड़ा वंदेभारत का पहला संचालन करने वाले पहले आदिवासी लोको पायलटों की सूची में भी हैं. वह अपनी पत्नी सामाजिक कार्यकर्ता मेरी तिर्की के साथ शुक्रवार को दिल्ली पहुंच चुके हैं.

एसएसपी तिर्की ने क्या कहा?

तिर्की ने इस बारे में कहा, 'इस कार्यक्रम में बुलाया जाना उनके लिए गर्व की बात है. इससे मन में उत्साह और कार्य में ऊर्जा का संचार होता है.' बता दें कि देशभर से 10 लोको पायलट को इस समारोह के लिए बुलाया गया है, जिनमें एसएसपी तिर्की का भी नाम शामिल है. तिर्की ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कभी नहीं सोचा था कि इतने बड़े कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कभी उनके जैसे साधारण रेलवे कर्मी को बुलाया जाएगा.

तिर्की ने बताया कि पीएम के शपथ ग्रहण का निमंत्रण पाकर उन्हें काफी गर्व महसूस हो रहा है. तिर्की वर्तमान में रांची से बनारस और रांची से हावड़ा जाने वाली वंदे भारत ट्रन के चालक हैं. वह राजधानी जैसी ट्रेनों में भी चालक रह चुके हैं. लोको पायलट तिर्की की पत्नी ने कहा कि पति को मिले सम्मान से वह बहुत खुश हैं.


महिला लोको पायलट भी होंगी शामिल

सुरेखा यादव जोकि एशिया की प्रथम महिला लोको पायलट के रूप में जानी जाती हैं. पीएम के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उनके पास भी आमंत्रण पत्र पहुंच चुका है. यह भी नारी समाज के लिए गर्व की बात है. रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल-सोलापुर से वंदे भारत ट्रेन का संचालन कर रहीं सुरेखा यादव उन 10 लोको पायलट में शामिल हैं. जिन्हें 9 जून को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है.

लगातार तीसरी बार पीएम बनने की तैयारी

भारत की राष्ट्रपति दौपदी मुर्मु ने शुक्रवार को एनडीए गठबंधन पार्टी के संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का यह लगातार तीसरा कार्यकाल होगा. नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को राष्ट्रपति भवन में शाम 7.15 बजे होना है.

इससे पहले एनडीए संसदीय दल की बैठक में सभी ने एक स्वर में मोदी का समर्थन करने का ऐलान किया है. समर्थित दल के नेताओं ने अपने संबोधन में मोदी के पिछले 10 वर्षों के कार्यकाल की उपलब्धियों और उनके प्रयासों का जिक्र किया है.